पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन:टीकाकरण के लिए समय व कर्मियों के नाम मैसेज मिलेंगे प्रत्येक केन्द्र पर 25-25 लाभार्थियों को लगेगी वैक्सीन

महेंद्रगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना टीकाकरण का गुरुवार से ड्राई रन शुरू हुआ। महेंद्रगढ़ में गुरुवार को सुबह 11 बजे से एक बजे तक स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन शुरू हुआ। एसडीएम महेंद्रगढ़ ने नागरिक अस्पताल पहुंच कर ड्राई रन का निरीक्षण किया। एसएमओ डाॅ. माेनू यादव भी उपस्थित रहीं।

बता दें कि आज महेंद्रगढ़ में जिला स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण का कार्य छह टीकाकरण केंद्रों पर किया जा रहा है। वैक्सीन के ड्राई रन जिन लाभार्थियों को पूर्वाभ्यास के दौरान (डमी) टीकाकरण होगा, उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविन पोर्टल के जरिए मोबाइल पर मैसेज भेजा गया है। मैसेज में टीकाकरण केंद्र की जानकारी, समय और कर्मचारी का नाम भी दिया जा रहा है।

वैक्सीन के टीकाकरण की जानकारी देते हुए एसएमओ डॉ. मोनू यादव ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात सभी स्वास्थ्य कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए। प्रत्येक केंद्र पर 25-25 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ये लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मी ही होंगे। जिनका विभाग ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया है। सेंटर पर चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का कार्य शुरू किया गया है।

टीका लगाने वाली प्रत्येक टीम में पांच सदस्य है। जिनमें चिकित्सक के साथ पुलिसकर्मी, एक वैक्सीनेटर व रिकॉर्ड रखने वाला सदस्य शामिल है। महेंद्रगढ एसडीएम विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि प्रशासनिक तौर पर भी वैक्सीन के ड्राई रन की सभी तैयारियां पूरी है।

आगे क्या पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

कोविड-19 टीकाकरण को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोविड टीकाकरण के ड्राई रन के दौरान इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की चूक न रहे, इसी बात को जांचने के लिए खुद उपायुक्त अजय कुमार ने अनेक सैंटरों पर जाकर ड्राई रन का निरीक्षण किया।

उनके साथ पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन भी थे। डीसी ने जिले में चल रहे ड्राई रन ऑफ कोविड-19 टीकाकरण के कार्य की सराहना करते हुए बताया कि पहले चरण में जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट संस्थाओं के स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं सरकारी कर्मचारियों का 3882 व प्राइवेट कर्मचारियों 732 का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह सभी चरणों में लाभार्थियों का कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार : सीएमओ

सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि ड्राई रन का मतलब वैक्सीन लगाने से पहले वैक्सीन लगाने का पूर्व अभ्यास करना है। इसमें हर संस्था पर 25 लाभार्थियों पर वैक्सीन लगाने का अभ्यास किया गया। बताया कि आज के ड्राई रन ऑफ कोविड-19 टीकाकरण के कार्य को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह टीकाकरण करने के लिए तैयार है। विभाग द्वारा इसके स्टोरेज से लेकर इसके ट्रांसपोर्ट करने तक की सारी तैयारी की जा चुकी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें