पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:दो बार चेयरपर्सन को कोर्ट से मिली राहत, अब उन्हें अगली बैठक रद्द होने की उम्मीद; अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले पार्षद बोले-हम एकजुट

महेंद्रगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चेयरपर्सन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव बैठक पर 19 जून 2018 से स्टे
  • बैठक में अविश्वास लाने वाले पार्षदाें में क्या आज दिखेगी एकजुटता?

नगर पालिका चेयरपर्सन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव बैठक साेमवार काे हाेगी। यह बैठक एसडीएम ने डीसी के आदेश पर बुलाई है। यह तीसरा माैका है जब नपा चेयरपर्सन के खिलाफ अविश्वास बैठक प्रस्तावित हुई है। इससे पूर्व दाे बार नपा चेयरपर्सन काे न्यायालय से बैठक हाेने से पूर्व ही राहत मिल चुकी थी। बता दें कि नपा के 15 पार्षदाें में से आठ पार्षदाें ने हस्ताक्षरयुक्त एक पत्र डीसी काे 25 अगस्त काे देकर नपा चेयरपर्सन रीना गर्ग के प्रति तीसरी बार अविश्वास जताया था। पार्षदाें ने डीसी काे नपा चेयरपर्सन के प्रति अविश्वास जताते हुए जाे पत्र दिया था, उसमें कहा गया था कि चेयरपर्सन अपने दायित्वाें का निर्वहन करने में असफल रही हैं।

इस संदर्भ में 17 अगस्त को हरियाणा सरकार के असाधारण-गजट 22/2020 में अधिसूचित अध्यादेश-6/2020 (हरियाणा म्युनिसिपल संशोधन अध्यादेश 2020) के अनुसार हरियाणा म्युनिसिपल अधिनियम 1973 के द्वितीय संशोधन 4 सितंबर-2019 से पहले बन चुके नगरपालिका में प्रधान/ सदस्य को निलंबित करने या हटाए जाने के लिए द्वितीय संशोधन से पहले के अधिनियम की संबंधित धाराएं लागू होंगी। उक्त वर्णित कारण से द्वितीय संशोधन पूर्वोक्त हरियाणा म्युनिसिपल अधिनियम 1973 की धारा 21 के अंतर्गत महेंद्रगढ़ नगरपालिका की वर्तमान प्रधान रीना गर्ग के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने हेतु महेंद्रगढ़ नगरपालिका के निर्वाचित पार्षदगण मांग करते हैं।

पार्षदाें के इस पत्र के बाद डीसी ने इस मामले काे एसडीएम काे निर्देश देते हुए अविश्वास बैठक बुलाने के निर्देश दिए थे। एसडीएम ने 28 अगस्त काे डीसी के आदेश पर सभी पार्षदाें काे अविश्वास के संबंध में बैठक की जानकारी का पत्र जारी किया था। एसडीएम की तरफ से पार्षदाें काे जारी पत्र में कहा गया है कि नपा चेयरपर्सन रीना गर्ग पत्नी सुरेन्द्र नगरपालिका महेन्द्रगढ़ के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही की जानी है।

जिसके लिए 14 सितंबर को प्रातः 11 बजे नगरपालिका महेन्द्रगढ़ के प्रागंण मे विशेष बैठक सुनिश्चित की गई है। सभी निर्धारित तिथि, समय एवं स्थान पर उपस्थित हों, ताकि उपरोक्त कार्यवाही पूर्ण की जा सके। नपा चेयरपर्सन के खिलाफ डीसी काे पत्र भेज कर अविश्वास जताने वाले पार्षदाें में वार्ड नंबर 15 से कमलेश ताॅयल, वार्ड 13 से मन्जू महायच, वार्ड 10 से बबीता सैनी, वार्ड 12 से विष्णु कुमार, वार्ड चार से रमेश बाेहरा, वार्ड 9 से देवेंद्र सैनी, वार्ड 11 से नरेंद्र खन्ना व वार्ड एक से तरुण यादव शामिल हैं।

पहले भी दाे बार आ चुका है अविश्वास प्रस्ताव, न्यायालय से मिली थी राहत
नगर पालिका चेयरपर्सन के खिलाफ बीते चार सालाें में दाे बार पहले भी पार्षद अविश्वास प्रस्ताव ला चुके हैं। मार्च 2018 व जून 2018 में आए अविश्वास के खिलाफ नपा चेयरपर्सन ने न्यायालय में शरण ली थी। जहां से उन्हें राहत मिल गई थी। उसके बाद अब यह तीसरा माैका है जब पार्षद चेयरपर्सन के खिलाफ अपना अविश्वास प्रस्ताव लाए हैं। यहां हम अापकाे यह भी बताते चले िक पहले दाे बार नपा चेयरपर्सन ने तीन पार्षदाें की सदस्यता काे लेकर न्यायालय में अपील की थी। इन पार्षदों में अमित मिश्रा, नरेंद्र खन्ना व कमलेश तायल की सदस्यता काे लेकर चेयरपर्सन की अपील पर न्यायालय ने उन्हें राहत दी थी। माैजूदा समय में अब तीनाें पार्षदाें की सदस्यता काे लेकर काेई संशय नहीं बचा है। न्यायालय ने इन तीनाें पार्षदाें काे नपा की बैठक में हिस्सा लेने की परमिशन दी हुई है।

कोर्ट के आदेश का नाजायज फायदा उठाकर लाया प्रस्ताव : चेयरपर्सन
नपा चेयरपर्सन रीना गर्ग ने साेमवार काे हाेने वाली बैठक के संबंध में कहा िक अविश्वास प्रस्ताव बैठक 19 जून 2018 से स्टे चलती आ रही है। पार्षदों ने स्टे वेकेशन एप्लीकेशन लगाई थी। वह भी हाईकोर्ट में लम्बित है। 18 मार्च 2020 को हाईकोर्ट में काेविड-19 की वजह से कोई भी वकील कोर्ट में वर्क सस्पेंड की वजह से नहीं पहुंचे। इसके चलते कोर्ट ने अगली डेट दे दी। जिसमें अंतरिम आदेश कंटिन्यू नहीं दिखाए। उस कोर्ट के आदेश का नाजायज फायदा उठाकर ये पुनः अविश्वास प्रस्ताव की डेट ले आए हैं जो अनुचित है। मेरे द्वारा हाईकोर्ट में अवमानना याचिका में हाईकोर्ट ने डीसी व एसडीएम को नोटिस किए हुए हैं। मेरे द्वारा दायर रिट में हाईकोर्ट ने बैठक के फैसले पर रोक लगा दी है। मुझे विश्वास है कि अगली सुनवाई पर कोर्ट इस बैठक को भी रद कर देगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें