पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति:औद्योगिक व कृषि उत्पादों के निर्यात की राह को आसान बनाएगा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर

मंडी अटेली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
न्यू अटेली स्टेशन पर गाड़ियों को सिग्नल देते स्टेशन मास्टर, न्यू अटेली रेलवे स्टेशन पर मौजूद प्रशासनिक अमला। - Dainik Bhaskar
न्यू अटेली स्टेशन पर गाड़ियों को सिग्नल देते स्टेशन मास्टर, न्यू अटेली रेलवे स्टेशन पर मौजूद प्रशासनिक अमला।
  • पीएम ने किया 306 किमी लंबे रेवाड़ी-मदार सेक्शन का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लगभग 5,800 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 306 किलोमाटर लंबे रेवाड़ी-मदार खंड का लोकार्पण किया। इस गलियारे के शुरू होने से हरियाणा के प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल उद्योग, राजस्थान के खनिज सहित क्षेत्र के अन्य उद्योगों को एक बड़े राष्ट्रीय बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार भी उपलब्ध हो जाएगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली डेढ़ किलोमीटर लंबी देश की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। करीब 1.5 किलोमीटर लंबी डबल डेकर मालगाड़ी न्यू अटेली स्टेशन से न्यू किशनगढ़ के बीच दौड़ी।

पीएम के अलावा रेलमंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान के गर्वनर कलराज मिश्र, हरियाणा के गवर्नर सत्यदेव नारायण, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल, जापान के राजदूत संतोष सुजूकी समेत रेल व डीएफसीसी के शीर्ष अधिकारियों ने वर्चुअल रूप से न्यू अटेली स्टेशन पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

इस कॉरिडोर के प्रारंभ हो जाने से यहां एक ट्रेन में 180 टन फीट कंटेनर समतुल्य यूनिट कंटेनर चलेंगे, जो 270 उच्च क्षमता वाले ट्रकों को सड़क से मुक्त करने के बराबर है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के आधारभूत ढांचे को आधुनिक बनाने के लिए एक नई गति हासिल की है। यह गलियारा औद्योगिक और कृषि उत्पादों के निर्यात की राह को सुगम बनाएगा।

सीएम मनोहरलाल ने कहा किइस गलियारे की शुरू होने से प्रदेश के दक्षिणी हरियाणा में औद्योगिक गतिविधियों में तेजी से विस्तार होगा तथा दक्षिणी हरियाणा के खासकर महेंद्रगढ़ जिले में विकास के लिए यह गलियारा मील का पत्थर साबित होगा। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने जिले से सटे हुए नीमराणा, घीलोठ-भिवाड़ी के लिए अलग से फ्रेट कॉरिडोर की लाइन डलवाने की मांग रखी।

न्यू अटेली स्टेशन से न्यू किशनगढ़ के बीच दौड़ी करीब 1.5 किमी लंबी डबल डेकर मालगाड़ी

वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक वजन के साथ चलेगी मालगाड़ी

वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का न्यू रेवाड़ी से न्यू मदार खंड हरियाणा के महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में लगभग 79 किलोमीटर में बना है। वहीं राजस्थान के जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर जिलों में लगभग 227 किलोमीटर में स्थित है।

इस रूट पर यहां तक नौ नए डीएफसी स्टेशन शामिल बनाए गए हैं। अब इस खंड के शुरू होने से राजस्थान और हरियाणा के रेवाड़ी-मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किशनगढ़ इलाके में स्थित विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा। यहां पर निर्बाध गति से माल की ढुलाई हो सकेगी।

डबल स्टैक लांग हॉल कंटेनर मालगाड़ी के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। कंटेनर इकाइयों के लिहाज से डब्ल्यूडीएफसी पर एक लांग हॉल डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन में जुड़े ये वैगन भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक कंटेनर इकाइयों को ढो सकेंगे।

जल्द बंदरगाह से जुड़ेगा महेंद्रगढ़ : रेल मंत्री

रेल मंत्री ने कहा कि आने वाले अगले 100 दिनों में मदार को गुजरात के पालनपुर से जोड़ दिया जाएगा, जिससे गुजरात के कांडला, पीपावाव और मुंद्रा बंदरगाह भी समर्पित मालवहन गलियारे के नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। खनिज हो या खाद्यान्न, उपज हो या उत्पाद, रेल की रफ्तार से सभी क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। उत्पाद को उपभोक्ता और बंदरगाह तक, खनिज को उद्योग तक, फर्टिलाइजर्स को खेत तक पहुंचाने में इस गलियारे का महत्त्वपूर्ण योगदान रहेगा

कॉरिडोर पर मार्च से ट्रेन की तरह मालगाड़ियां भी समय से चलेंगी

वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्र ट कॉरिडोर पर न्यू अटेली स्टेशन से गुरुवार को इस कॉरिडोर की पहली इलेक्ट्रिक मालगाड़ी चली। न्यू किशनगंज से पालमपुर सेक्शन का कार्य पूरा होने पर सवारी गाड़ियों की भांति मालगाड़ियां भी समय से चलेंगी।

डीएफसीसी के ग्रुप जनरल मैनेजर एमएस हाशमी ने बताया कि न्यू अटेली स्टेशन से न्यू किशनगढ़ के बीच चली है। न्यू किशनगंज से पालमपुर के बीच की 350 रेललाइन पूरी होने के बाद फ्रेट कॉरिडोर चलने वाली गाड़ियां सवारी गाड़ियों की भांति समय से चलकर तय समय पर ही पहुंचेंगी।

उन्होंने बताया कि इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक माल गाड़ी 100 किमी प्रति घंटा से चलेगी। अटेली न्यू स्टेशन पर 6 कॉरिडोर के लिए रेललाइन तैयार की गई है। इस कॉरिडोर पर फिलहाल 20 मालगाड़ियां अपडाउन करेंगी। धीरे-धीरे इस इसके साथ लगती भारतीय रेल लाइन पर मालगाड़ियां बंद हो जाएगी तथा सभी मालगाड़ियां इसी ट्रैक पर चलेंगी, जिससे सवारी गाड़ियों की क्राॅसिंग का झंझट खत्म हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें