शिलान्यास:क्षय रोग अस्पताल में टीबी के मरीजाें के लिए एक्सरे मशीन का शुभारंभ

महेन्द्रगढ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीबी अस्पताल आने वाले रोगियों को एक्सरे करवाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा

जिला क्षय रोग अस्पताल में एक्सरे डिजिटल मशीन का भी शुभारंभ किया। लगभग 13 लाख रुपए की लागत से तैयार इस मशीन का उद्घाटन करके आमजन को समर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में 500 एमए डिजिटल एक्स रे मशीन के साथ अन्य जरूरी उपकरण भी स्थापित किए गए हैं। इस मशीन से मरीज को तुरंत एक्सरे रिपोर्ट मिल जाएगी। इस मशीन के परिणाम की गुणवत्ता भी बेहतरीन है।

उन्होंने कहा कि अब तक जिला के नागरिकों को जिला क्षय रोग अस्पताल नारनौल में चिकित्सकों द्वारा एक्स.रे रिपोर्ट के लिए नागरिक अस्पताल में भेजना पड़ता था। अब क्षय रोग अस्पताल में ही यह मशीन होने से टीबी के रोगियों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों की वर्षों पुरानी मांग को सरकार ने पूरा किया है। भविष्य में भी लोगों की जरूरत के हिसाब से अन्य चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। राज्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है।

वहीं हरियाणा सरकार ने इस लक्ष्य को वर्ष 2022 तक पूरा करने का संकल्प लिया है। इसके लिए फ्री में टीबी के मरीजों की जांच की जाती है। सरकार की ओर से टीबी के मरीजों को मुफ्त में दवाइयां तथा अन्य कई प्रकार की सरकार की योजनाओं से जोड़ा जाता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर उन्हें टीबी के लक्षण लगे तो तुरंत अपने नजदीकी सीएचसी व पीएचसी केंद्र पर जाकर जांच करवानी चाहिए।

खबरें और भी हैं...