पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्रेनिंग:नांगल चौधरी में प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण की सुविधा आरंभ युवाओं को चालक लाइसेंस बनवाने में मिलेगी पूरी सहायता

नांगल चौधरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नांगल चौधरी रेडक्रॉस कंप्यूटर सेंटर में प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण सुविधा आरंभ हो गई है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले पहले बैच को डीटीओ प्रेमप्रकाश ट्रेनिंग देने पहुंचे। उन्होंने आवेदकों को दुर्घटनाग्रस्तों की मदद और उपचार संबंधित जानकारी दी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सरल केंद्र के इंचार्ज मुकेश शर्मा ने की।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना अचानक होती है, जरूरी नहीं की उस समय पीड़ित व बचाव करने वाले के पास आवश्यक संसाधन हों, लेकिन प्राथमिक उपचार की जानकारी होने पर मरीज को जीवनदान दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बड़े वाहन की दुर्घटना होने पर एकसाथ कई लोग घायल होते हैं, जिनमें कुछ बेहोश, कुछ को रक्तस्राव व चिल्लाने वाले होते हैं।

ऐसे हालातों में प्राथमिक उपचार बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए स्कूल, कॉलेज व सेंटरों पर कैंप लगाए जाते हैं। घायलों में सबसे पहले बेहोश पीड़ित को संभालना चाहिए, उसकी सांस चैक करने के बाद मुंह को सीधा करें। जीभ मुड़ी हुई हो तो तुरंत सीधा करें, फिर छाती पर पंप करना जरूरी है, जिससे हार्ट व लैंस को दुबारा रनिंग करने में मदद मिलेगी। हाथ-पैर फ्रैक्चर होने की स्थिति में लकड़ी लगाकर बांधे तथा जूतों की डोरी या बेल्ट को गले में पहनाकर सहारा दें। रक्तस्राव रोकने की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गले व बाजू पर एक नस होती है, जिसको दबाने पर रक्तस्राव रुक जाएगा। कैंप में सरल केंद्र और कंप्यूटर सेंटर के कर्मचारी मौजूद रहे।

एकदिवसीय प्रशिक्षण की सर्टिफिकेट से चालक लाइसेंस बनवा सकेंगे
सरल केंद्र के इंचार्ज मुकेश शर्मा ने बताया कि फर्स्ट एड प्रशिक्षण की सुविधा कार्यालय पर उपलब्ध हो गई। निर्धारित शुल्क अदायगी करके युवा पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट मिलेगा, जिससे चालक लाइसेंस बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सुविधा उपलब्ध होने पर युवाओं में खुशी देने को मिल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें