पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसानों की परेशानी:अवैध बजरी खनन जारी, पंचायत ने टास्क फोर्स को भेजी शिकायत

नांगल चौधरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अवैध खनन से बिगड़े ढाणी बाठाेठा में नदी के हालात ।
  • हरे पेड़ों की कटाई होने से वातावरण दूषित होने का खतरा

ढाणी बाठोठा की नदी में अवैध बजरी खनन रोकना जिला प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। हरियाली उजड़ती देखकर पंचायत ने टास्क फोर्स को शिकायत भेज दी, किंतु कार्रवाई नहीं होने की वजह से माफिया के हौसले बुलंद हैं। इस कारण ग्रामीणों को वातावरण प्रदूषित होने की चिंता सताने लगी है।

ग्रामीणों ने बताया कि फोरेस्ट विभाग द्वारा नदी में पौधरोपण किया गया था। छोटे पौधे पेड़ों में तबदील हो चुके, मगर ग्रामीणों को ठंडी छाया और शुद्ध वातावरण नसीब नहीं हुआ, क्योंकि माफिया ने नदी में अवैध बजरी खनन करना आरंभ कर दिया। खनन में रुकावट बनने वाले हरे पेड़ों को उखाड़ दिया गया।

अंधाधुन खुदाई होने की वजह से नदी का स्वरूप बदल गया है। गहराई तक खनन होने से ग्रामीणों की कृषि योग्य भूमि का कटाव होने लगा है। दूसरी ओर हरियाली नहीं होने के कारण युवाओं को शारीरिक अभ्यास करने की मुश्किल हो गई।

शिकायत मिलने पर ग्राम पंचायत ने की बैठक। जिसमें थाना प्रभारी, फोरेस्ट विभाग, माइनिंग व अन्य अधिकारियों को प्रस्ताव भेजकर खनन रोकने की गुहार लगाई थी, लेकिन अभी तक जिला प्रशासन या टास्क फोर्स की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि सूर्यास्त होते ही खनन माफिया नदी में सक्रिय हो जाता है।

शराब के नशे में रैकी करते हुए अधिकारियों पर नजर रखनी आरंभ कर दी। इस दौरान तेज रफ्तार से बाइक दौड़ाने से ग्रामीणों को दुर्घटना का खतरा बढ़ गया। उन्होंने जिला उपायुक्त से अवैध बजरी खनन पर अंकुश लगाने की गुहार लगाई है, ताकि वातावरण व हरियाली की सुरक्षा हो सके।

जंगलात की निगरानी में चौकीदार नियुक्त, माफिया बेपरवाह
नदी में अवैध खनन शुरू होते ही पंचायत द्वारा चौकीदार नियुक्त किया गया था, जिसे नदी में खनन करने वाले तथा पौधों की रखवाली करने की जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन चौकीदार के विरोध पर खनन माफिया जानलेवा अल्टीमेटम देने लगता है। जिस कारण गांव में तनाव की स्थिति बनी रहती है।

चेकिंग की औपचारिकता कर खानापूर्ति कर रहे : सरपंच
सरपंच बबली देवी ने बताया कि गांव की नदी में अवैध खनन की नामजद शिकायत थाना इंचार्ज व अन्य अधिकारियों को भेजी थी, लेकिन उन्होंने एक-दो बार चेकिंग की औपचारिकता करके खानापूर्ति कर दी। अब नदी में दूसरे गांव के लोगों ने भी बजरी खनन करना शुरू कर दिया, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें