पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेखौफ माफिया:एसएचओ की छापेमारी वाली जगह को छोड़ अब तोताहेड़ी बाॅर्डर पर शुरू किया बजरी खनन

नांगल चौधरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो
  • कृष्णावती नदी के साथ खेतों में होने लगा बजरी खनन, भागने की सुविधा के लिए पिकअप और लोडर वाले ट्रैक्टरों का होता है इस्तेमाल

अवैध खनन रोकने व माफियाओं तक पहुंचने के मकसद से टास्क फोर्स तो गठित कर दी गई है मगर स्थिति अब भी नियंत्रण से बाहर है। रविवार शाम एसएचओ ने छापेमारी करके एक पिकअप और ट्रैक्टर को इंपाउंड किया था। इस कार्रवाई से माफिया भयभीत नहीं हुए, बल्कि अब तोताहेड़ी के बार्डर पर नदी और पर्सनल खेतों में बजरी खनन शुरू कर दिया है।

इसका मौका निरीक्षण माइनिंग विभाग की टीम को करवा दिया गया, इसके बावजूद कार्रवाई नहीं होना तथा माफिया का सक्रिय बने रहना ग्रामीणों में चर्चाओं का विषय बना हुआ है।

जानकारी के मुताबिक निवर्तमान जिला उपायुक्त आरके सिंह ने टास्क फोर्स की मीटिंग बुलाई थी, जिसमें अधिकारियों को अवैध खनन, ओवरलोड तथा पेड़ों की कटाई वाली शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लेने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कृष्णावती नदी, माइन्स, क्रेशर जोन, हाईवे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था।

निर्माण कंपनी को नियम और मापदंडानुसार काम करने की हिदायत दी गई, अधिकारियों को किसी भी सूरत में पत्थर व बजरी खनन बंद करने के आदेश दिए, जिससे ग्रामीणों को अवैध कारोबार पर अंकुश लगने की उम्मीद बंधी थी, परंतु माफिया को प्रशासनिक सख्ती और निर्देशों की कोई परवाह नहीं, क्योंकि खनन क्षेत्र में कार्रवाई के चंद घंटों बाद माफिया दुबारा सक्रिय हो जाता है।

रविवार शाम को थाना इंचार्ज राजकरण ने ढाणी बाठोठा नदी में दबिश देकर ट्रैक्टर व पिकअप को इंपाउंड किया था। अगले ही दिन दुबारा बजरी खनन आरंभ हो गया। अबकी बार उन्होंने तोताहेड़ी बार्डर पर बजरी निकालनी शुरू कर दी। पर्सनल खेत और नदी में एकसाथ खनन हो रहा है।

सूचना मिलने पर तोताहेड़ी के सरपंच ने माइनिंग अधिकारियों को मौका निरीक्षण करवा दिया। उन्होंने छापेमारी कर माफिया को रंगे हाथ पकड़ने तथा संसाधनों को कब्जे में लेने का आश्वासन भी दिया था, किंतु माइनिंग टीम का नदी में छापा मारना तो दूर, दफ्तर में कॉल रिसीव तक नहीं होती। ऐसे में ग्रामीणों की अवैध खनन बंद होने संबंधित उम्मीदें टूटने लगी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें