पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव से पहले परिसीमन की तैयारी:नारनौल शहर में शामिल होंगे 14 गांव, वार्डबंदी की तैयारी

नारनौल19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इनमें से 5 गांवों को नप के दायरे से बाहर करने संबंधी पत्र लिख चुकी है नप, नहीं हुई सुनवाई

नगर परिषद के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले इलाके के 14 गांवों को शहर में शामिल करने संबंधी कार्रवाई को शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने अंतिम रूप दे दिया है। हालांकि, नगर परिषद नारनौल ने इनमें से पांच गांवों को नप की सीमा से बाहर रखने बारे सरकार को पत्र लिखा था, परंतु सरकार ने अभी तक इस बारे अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए वर्ष 2021 में होने वाले नगर परिषद के आम चुनावों के मद्देनजर वार्डबंदी करने संबंधी निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

ऐसे में इस बार इन 14 गांवों में वर्ष 2021 में ग्राम पंचायत के चुनाव नहीं होंगे। बता दें कि अक्टूबर 2015 को सीएम मनोहरलाल ने नारनौल में विकास रैली में शहर से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को नगर परिषद में शामिल करके उन्हें शहरों जैसी सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी। सीएम की घोषणा के मुताबिक शहर से पांच किलोमीटर के दायरे में जिले के 14 गांव मीरपुर, नसीबपुर, नूनी-अव्वल, सेखपुरा, पटीकरा, कोजिंदा, शाहरपुर अव्वल, रघुनाथपुरा, किरारोद अफगान, ताजीपुर, बेचिराग गांव ताजपुर, लुतुफपुर, बुचकपुर व रसुलपुर शामिल हैं।

2017 में नोटिफिकेशन जारी कर इन गांवों में नप में शामिल करने की घोषणा की गई थी

सरकार की घोषणा के मुताबिक नप अधिकारियों ने इन 14 गांवों की सूची बनाकर आगामी कार्रवाई के लिए शहरी स्थानीय निकाय को भेजी थी। जिस पर शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने आगामी कार्रवाई करते हुए वर्ष 2017 में नोटिफिकेशन जारी कर इन गांवों में नप में शामिल करने की घोषणा की गई थी। बाद में नगर परिषद ने किन्ही कारणों के चलते इन 14 में से 5 गांवों रघुनाथपुरा, ताजीपुर, बेचिराग गांव ताजपुर, रसुलपुर व लुत्फपुर को नगर परिषद के दायरे से बाहर करने संबंधी पत्र लिखा था।

सरकार ने नगर परिषद के इस पत्र पर अपना फैसला अभी तक सुरक्षित रखते हुए नप अधिकारियों को वर्ष 2021 में होने वाले नप के आम चुनावों के मद्देनजर शामिल किए गए गांवों की वार्डबंदी करने के निर्देश जारी किए हैं। इससे स्पष्ट है कि जिले के इन 14 गांवों में वर्ष 2021 में होने वाले ग्राम पंचायत के चुनाव नहीं होंगे।

हालांकि इनमें से कई गांवों के लोग उनको नगर परिषद में शामिल करने का लगातार विरोध जता रहे हैं, परंतु शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार कर इन गांवों को नगर परिषद में शामिल करने संबंधी कार्रवाई को अंतिम रूप दे दिया है। ऐसे में इन गांवों में सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे लोगों को जोर का झटका लग सकता है। ज्ञात रहे कि नारनौल शहर की 40 साल बाद नई सीमाबंदी की तैयारी की जा रही है। इसमें शहर की सीमा पर बसे 14 गांवों को नगर परिषद में शामिल किया जाएगा। नप की बनाई योजना में मौजूदा एक लाख की आबादी में इन गांवों की 33072 की आबादी और शामिल हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें