पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा का आयोजन:कड़ी सुरक्षा के बीच 70 केंद्रों पर 17054 अभ्यर्थियों ने दी ग्राम सचिव की परीक्षा

नारनौल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल में ग्राम सचिव बनने के लिए परीक्षा केन्द्र पर लगी महिला अभ्यर्थियों की लाइन।
  • सभी केंद्रों पर रहा पुलिस का पहरा, पैन व एडमिट कार्ड ही अंदर ले जा सकते थे
  • पहले दिन जिले में 10226 परीक्षार्थी रहे गैर हाजिर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से दो शिफ्टों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 70 परीक्षा केंद्रों पर ग्राम सचिव की परीक्षा हुई। नारनौल में बनाए गए 30 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्टों में 11220 परीक्षार्थियों में से 7228 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 3992 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। इसी प्रकार महेंद्रगढ़ में बनाए गए 40 परीक्षा केंद्रों पर दोनों शिफ्टों में 16060 परीक्षार्थियों में से 9826 ने परीक्षा दी, जबकि 6234 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। दोनों शिफ्टों में किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल व अव्यवस्था का कोई मामला सामने नहीं आया।

परीक्षा कंट्रोल रूम के अनुसार शनिवार को आयोजित की गई ग्राम सचिव की परीक्षा के लिए नारनौल में एमएलएस डीएवी स्कूल, सरस्वती स्कूल नसीबपुर, सीएल पब्लिक स्कूल, हरियाणा सीनियर सेकेंडरी स्कूल नांगल चौधरी रोड, पीजी काॅलेज नारनौल, राजकीय महिला काॅलेज, बीएड काॅलेज, बाबा खेतानाथ बहुतकनीकी काॅलेज, यदुवंशी शिक्षा निकेतन, एएसडी सीनियर सेकेंडरी पुल बाजार, राजकीय कन्या स्कूल, गोविंद सिंह स्कूल, सैनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सरस्वती बाल मंदिर, गुरु द्रोणाचार्य स्कूल, आदर्श हाई स्कूल व यादव हाई स्कूल में 30 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

नारनौल के इन 30 परीक्षा केंद्रों पर सुबह की शिफ्ट में 5610 परीक्षार्थियों की सीटिंग प्लान तैयार की गई थी। इनमें से 3525 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तथा 2085 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे, जबकि महेंद्रगढ़ में बनाए गए 40 परीक्षा केंद्रों पर सुबह की शिफ्ट में 8030 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी।

इन 8030 में से 4889 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तथा 3141 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। इसी प्रकार नारनौल में बनाए गए 30 परीक्षा केंद्रों पर शाम की शिफ्ट में 5610 में से 3703 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तथा 1907 परीक्षार्थी नदारद रहे। जबकि महेंद्रगढ़ में बनाए गए 40 परीक्षा केंद्र पर शाम की शिफ्ट में 8030 में से 4937 परीक्षार्थियों ने ग्राम सचिव की परीक्षा दी तथा 3093 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

3 जगह चेकिंग के बाद मिली परीक्षार्थियों को एंट्री
जिले में नकल रहित परीक्षा संपन्न करवाने के लिए आयोग, जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। परीक्षा के दौरान प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की गई थी। सभी परीक्षार्थियों को तलाशी के लिए परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर बुलाया गया था। परीक्षा केंद्र के मेन दरवाजे पर पुलिस बल तैनात किया गया था।

यहां पुलिस कर्मचारी एक-एक परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड देख कर एवं तलाशी लेकर अंदर प्रवेश करवा रहे थे। अंदर प्रवेश करते हुए मेन गेट के निकट ही परदे के पीछे एक-एक परीक्षार्थी की तलाशी ली जा रही थी। इसके बाद स्कैनिंग करके आगे भेजा जा रहा था।

इस प्रकार तीन स्थानों पर तलाशी लेने के बाद ही परीक्षार्थी केंद्र में प्रवेश कर पा रहा था। इस तलाशी के दौरान परीक्षार्थी को पैन व एडमिट कार्ड के अलावा दूसरी कोई चीज अंदर ले जाने की इजाजत नहीं थी। इस प्रकार जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को ग्राम सचिव की परीक्षा आयोजित की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser