मिशन एडमिशन:ओपन काउंसिलिंग के अंतिम दिन दोनों कॉलेजों में विभिन्न कोर्सों के लिए 30 सीट अलॉट

नारनौल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला महाविद्यालय में दाखिले के लिए 2 छात्राएं आईं तो पीजी कॉलेज में 23 विद्यार्थी ही हुए उपस्थित

कॉलेजों में दाखिले के लिए बुधवार को ओपन काउंसिलिंग का अंतिम दिन था। अंतिम दिन शहर के दोनों कॉलेजों में विभिन्न संकायों में 25 विद्यार्थियों को दाखिले के लिए सीटें अलॉट की गईं। अलॉट की गई सीटों के लिए बुधवार रात 12 बजे फीस जमा कराने का अंतिम समय है। इसके बाद स्थिति क्लियर हो सकेगी कि अलॉट की गई 25 सीटों में से कितनी सीटों पर दाखिले कंफर्म हुए हैं। इस कंफर्मेशन के बाद कॉलेजों में संकाय वाइज पता चल सकेगा कि किस संकाय में कितनी सीटें बच गई हैं।

बची हुई सीटों पर अब दाखिले होंगे या नहीं इसके बारे में उच्चतर शिक्षा विभाग से भविष्य में जारी होने वाले निर्देशों से ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। बता दें कि अब तक दाखिले से वंचित रहे सब्जेक्ट कंबिनेशन व कॉलेज बदलने के इच्छुक विद्यार्थियों को मौका देने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने एससी व डीएससी वर्ग की सीटों को छोड़कर बाकी सभी आरक्षित वर्ग की सीटों को जरनल में कन्वर्ट कर इन पर दाखिले के लिए कॉलेजों को अधिकृत करते हुए छात्र छात्राओं से 11 अक्टूबर तक नए सिरे से आवेदन मांगे थे।

आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को 12 व 13 अक्टूबर को ओपन काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया। इसके अनुसार 12 अक्टूबर को पहले दिन राजकीय पीजी कॉलेज में बीए की बची हुई 160 सीटों में 82 सीटें ऑफर की गईं। इनमें से 70 विद्यार्थियों ने अपनी फीस जमा करवाकर दाखिला कंफर्म कर लिया। फीस जमा नहीं कराने वाले 12 विद्यार्थियों की सीट को रिक्त मानते हुए अंतिम दिन बुधवार को वेटिंग लिस्ट वाले दूसरे विद्यार्थियों को अलॉट कर दी।

इसी प्रकार बीएससी नोन मेडिकल की बची हुई 30 की सीटें 12 अक्टूबर को अलॉट कर दी थीं। उनमें से 22 पर दाखिले कंफर्म हो गए। बची हुई 8 सीटें अंतिम दिन बुधवार को अलॉट कर दीं। मेडिकल की 90 में से 3 सीटें मंगलवार को अलॉट हुई थीं। इनमें से 2 ने फीस जमा कराई। बची हुई 1 सीट बुधवार को अलॉट कर दी। कम्प्यूटर साइंस की बची हुई 2 सीटें मंगलवार को अलॉट की गई। दोनों कंफर्म होने के साथ ही सभी सीटें फुल गईं।

बीसीए की बची हुई दोनों सीटों में से 1 मंगलवार का कंफर्म हो गई तथा दूसरी बुधवार को अलॉट कर दी। बीबीए की 12 में से 1 सीट मंगलवार को कंफर्म हो गई 1 बुधवार को ऑफर कर दी। पीजी कॉलेज की तुलना में महिला कॉलेज में अंतिम दिन दाखिला लेने की इच्छुक छात्राओं की संख्या 2 ही रही और दोनों ही बीए की छात्राएं थीं। महिला कॉलेज में बीए की 190 खाली सीटों में से मंगलवार को 12 सीट ऑफर की गईं थीं।

सभी कंफर्म हो गईं। इसी प्रकार बीकॉम की 29 सीटों से 8ए बीएससी नॉन मेडिकल 29 में से 10 तथा मेडिकल 43 में से 4 सीटें ऑफर की गई थीं। इन सभी छात्राओं ने फीस जमा करा कर अपना दाखिला कंफर्म करा लिया है। इस प्रकार अंतिम दिन बुधवार को सिर्फ 2 ही छात्राएं उपस्थित हुई और दोनों ने बीए की ऑफर सीट की तत्काल फीस जमा करा कर दाखिला ले लिया।

जबकि पीजी कॉलेज की स्थिति बुधवार रात 12 बजे ही स्पष्ट हो सकेगी। क्योंकि आफर की गई सीटों के लिए बुधवार रात 12 बजे तक फीस जमा होनी है। जो बच्चे फीस जमा करा देंगे उनका दाखिला पक्का हो जाएगा। अन्यथा ऑफर की गई सीट को रिक्त माना जाएगा।

खाली सीटों पर दाखिला का मिलेगा मौका

ओपन काउंसिलिंग के अंतिम दिन बुधवार को ऑफर की गई सीटों की फीस जमा होने के बाद जो सीटें खाली बचेंगी उन पर दाखिले के लिए और मौका दिया जाएगा यह उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशों पर निर्भर करेगा। इस बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं आए थे। कोई विद्यार्थी दाखिले से वंचित रह गया है तो उसको विभागीय निर्देशों का इंतजार करना पड़ेगा।

कोई बच्चा दाखिल से वंचित ना रहे इसके लिए विभाग ने विद्यार्थियों को आवेदन लेकर ओपन काउंसिलिंग तक खूब मौके दिए हैं। आज अंतिम दिन ओपन काउंसिलिंग में 2 ही छात्राएं दाखिला लेने पहुंची। इससे आभास हो रहा है कि इच्छुक सभी विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं। रिक्त सीटों के बारे में आगामी निर्देशों के बाद भी कुछ कहा जा सकेगा।- आरपी सिंह, कार्यकारी प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय नारनौल।

खबरें और भी हैं...