पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुड न्यूज:4 वर्षीय मूक बधिर पीयूष भी अब बोल और सुन सकेगा

नारनौल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एडिप योजना के तहत किया गया नि:शुल्क ऑपरेशन, गांव रघुनाथपुरा के बच्चे को मिली खुशियां

गांव रघुनाथपुरा निवासी 4 वर्षीय मूक बधिर पीयूष भी अब सुन व बोल सकेगा। भारत सरकार की एडिप/एडीआईपी(असिस्टेंस टू डिसएबल्ड पर्संस फॉर परसेसिंग/फीटिंग ऑफ एड्स/एप्लायंसिस) योजना के तहत व अली यावर जंग राष्ट्रीय वाक एवं श्रवण दिव्यांग जन संस्थान की ओर से रविवार इमरान ईएनटी अस्पताल में उसका नि:शुल्क आपरेशन किया गया। सफल आपरेशन होने के बाद उसके पिता रतिराम व माता सरिता सहित परिवार के अन्य लोगों ने भी प्रसन्नता जाहिर की है।

पिता ने कहा कि वह जन्म से ही बोल व सुन नहीं सकता था। वह उसका इलाज कराना चाहते थे। इसके लिए कई जगह चिकित्सकों को दिखाया जो पता चला कि 10 से 12 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके लिए वे सक्षम नहीं थे। एक दिन उन्हें पता चला कि इमरान ईएनटी अस्पताल में एडिप स्कीम के तहत यह ऑपरेशन फ्री में हो सकता है तो आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर वे ऑपरेशन के लिए यहां पहुंचे और सफल ऑपरेशन से उनको अपार खुशी है। ऑपरेशन करने वाली टीम में मुम्बई से आए विशेषज्ञों के साथ जुनेद खान, प्रदीप ऑडियोलॉजिस्ट, आशीष, रोहित, मनीष व हरीश आदि उपस्थित थे।

1 या 2 साल की उम्र में ही कराएं तो मिलता है बेहतर परिणाम

डॉ. इमरान खान ने बताया कि जिन बच्चों को सुनाई नहीं देता वो बोल भी नहीं सकते और धीरे धीरे वे समाज की धारा से दूर होते चले जाते हैं। परन्तु अब विज्ञान के चमत्कार और सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर मूक बधिर बच्चे भी समाज की धारा से जुड़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिले में अब तक चार बच्चों का सफल ऑपरेशन किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष लाखों बच्चे गूंगे व बहरे पैदा होते हैं। इनके इलाज के लिए एडिप योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत देश के 12 राज्यों में इस संस्था द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। डॉ. इमरान ने बताया कि यह ऑपरेशन बच्चा एक व दो साल का हो तभी करवा लेना चाहिए। इससे यह ज्यादा कारगर साबित होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser