पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों के लिए अच्छी खबर:दक्षिणी हरियाणा की नहरों में 5 दिन और छोड़ा जाएगा पानी, खेतों में पलेवा कर सकेंगे अब तक वंचित रहे किसान

नारनौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दक्षिणी हरियाणा की नहरों में पानी 5 दिन और आएगा।
  • किसान फसलों की बिजाई के लिए खेतों में प्लेवा कर सकेंगे

महेंद्रगढ़ सहित रेवाड़ी, चरखी दादरी, भिवानी व झज्जर जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। दक्षिणी हरियाणा की नहरों में पानी 5 दिन और आएगा।

पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार महेंद्रगढ़ जिले की नहरों में रविवार को पानी बंद होना था, जो अब 5 दिन बाद शुक्रवार को होगा। इसी प्रकार रेवाड़ी जिले की नहरों में गुरुवार को पानी बंद होगा। पानी की इस बढ़ी अवधि से किसानों को काफी लाभ होगा। वे फसलों की बिजाई के लिए खेतों में प्लेवा कर सकेंगे। इससे बिजाई का रकबा और बढ़ेगा। निर्धारित नहरी रोटेशन के मुताबिक इस बार जवाहर लाल नेहरू फीडर में खुबड़ू हेड से 7 अक्टूबर को पानी छोड़ा गया था। शेड्यूल के अनुसार हेड से 23 अक्टूबर को पानी बंद होना था। इससे पहले ही नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने 19 अक्टूबर को चंडीगढ़ प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री से मिलकर दक्षिणी हरियाणा की नहरों में पानी की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया था।

किसानों की समस्याओं को ध्यान मेंं रखते हुए इस मांग को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को 5 दिन पानी और बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इसकी पालना करते हुए विभाग ने दक्षिणी हरियाणा के लिए जवाहर लाल नेहरू फीडर में खुबड़ू हेड से पानी बढ़ा दिया है।

इस बढ़ी अवधि के कारण हेड से अब 28 अक्टूबर को पानी बंद होगा। हेड से पानी होने के बाद नहर में 2 दिन पानी का फ्लो बना रहेगा। यानि नहरों में 30 अक्टूबर तक पानी चलेगा।

हेड से दिया जा रहा 2500 क्यूसिक पानी
दक्षिणी हरियाणा की नहरों जिनमें महेंद्रगढ़ जिले के लिए महेंद्रगढ़ कैनाल, रेवाड़ी जिले के लिए जेएलएन कैनाल, भिवानी व चरखी दादरी जिले के लिए लोहारू कैनाल में जवाहर लाल नेहरू फीडर से पानी पहुंचता है। इन जिलों के लिए जवाहर लाल नेहरू फीडर में खुबड़ू हेड से पानी छोड़ा जाता है। जेएलएन फीडर के कार्यकारी अभियंता अरुण मुंजाल ने बताया कि जेएलएन फीडर में इस समय बढ़ी हुई अवधि का पानी दिया जा रहा है। डिमांड के अनुसार फीडर में इस समय 2500 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है। इसमें 1 हजार क्यूसिक महेंद्रगढ़ कैनाल के लिए, 750 क्यूसिक जेएलएन कैनाल के लिए, 650 क्यूसिक लोहारू कैनाल के लिए तथा शेष झज्जर जिले की माइनरों के लिए है।

पानी के सदुपयोग के लिए सहयोग करें किसान’
नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव का कहना है कि खुशी की बात तो यह है कि पिछले 5 वर्ष से इस इलाके की जरूरत को देखते हुए मुख्यमंत्री इस मौसम में हमेशा हमें कुछ फालतू पानी देते हैं। जिसके लिए हम उनके आभारी हैं।

इसके साथ ही किसानों से अपील है कि खेतों में खुला पानी भरने की कोशिश ना करें। क्योंकि एक किसान का अधिक पानी देने का मतलब है दूसरे किसान की जमीन सूखी रहना। जरुरत से ज्यादा पानी खेत में भरने से एक तो जमीन खराब होने का डर है दूसरा किसी किसान को पानी से वंचित करना भी है।

इसलिए सभी मिलजुल कर अपनी आवश्यकतानुसार पानी का सावधानी से उपयोग करते हुए सभी को हिस्से का पानी लेने का अवसर प्रदान करें। इसी में सभी की भलाई है।

नहरों में 5 दिन पानी और चलेगा। जिले की नहरों में पहले 25 अक्टूबर को पानी बंद हो जाना था, जो अब 30 अक्टूबर को होगा। हमारा प्रयास है कि सभी नहरों की टेल तक पानी पहुंचा दिया जाए, ताकि इस बढ़ी अवधि का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिल सके। -एसके यादव, अधीक्षक अभियंता, जवाहर लाल नेहरू वाटर सर्विसिज, सर्कल नारनौल।।

बढ़ सकेगा बिजाई का रकबा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें