पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:नारनौल में 65, महेंद्रगढ़ में 50 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स ने ही लगवाया कोरोना का दूसरा टीका

नारनौल17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को 9 केंद्रों पर 558 हेल्थ वर्कर्स ने लगवाया टीका

जिले में हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का दूसरा टीका लगाने का कार्य बुधवार से शुरु हो गया। जिले में बुधवार को जिला अस्पताल नारनौल तथा उप जिला अस्पताल महेंद्रगढ़ में 16 जनवरी को पहला टीका लगवाने वाले हेल्थ वर्कर्स को दू सरा टीका लगाया गया।

पहले दिन नारनौल में 65 प्रतिशत तथा महेंद्रगढ़ में 50 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स ने ही कोरोना का दूसरा टीका लगवाया। गुरुवार को 9 केंद्रों पर 558 हेल्थ वर्कर्स ने दूसरा टीका लगवाया। इससे लग यही रहा है कि कोरोना के टीकाकरण को लेकर हेल्थ वर्कर्स रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

बता दें कि देश/प्रदेश के साथ-साथ जिले में 16 जनवरी को कोरोना का टीकाकरण का कार्य शुरु किया गया था। जो 29 जनवरी तक चला था। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने कुल 5004 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का पहला टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन टीकाकरण के डर के चलते 5004 में से 3750 हेल्थ वर्कर्स ने ही कोरोना का टीका लगवाया था। जो निर्धारित लक्ष्य का 65 प्रतिशत बनता है। अब पहला टीका लगने के 30 दिन बाद बुधवार से हेल्थ वर्कर्स को दूसरा टीका लगाने का कार्य शुरु किया गया है।

पहले दिन नारनौल व महेंद्रगढ़ में 200 कर्मचारियों को दूसरा टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। परंतु महेंद्रगढ़ में 50 प्रतिशत तो नारनौल में 65 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स ने कोरोना का दूसरा टीका लगवाया। टीकाकरण के दूसरे दिन जिले में 9 केंद्रों पर 558 हेल्थ वर्कर्स ने ही कोरोना का दूसरा टीका लगवाया। इस प्रकार दूसरे टीकाकरण के दौरान भी करीब 60 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स ही टीका लगवाने के लिए आगे आए हैं।

दूसरा टीका लगवाए बिना पहले टीका का नहीं है कोई फायदा : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार कोरोना बीमारी से बचाव के लिए दो टीके लगवाना अनिवार्य है। ऐसे में व्यक्ति को कोरोना के दो टीके लगने के बाद ही लाभ मिलेगा। यदि कोई व्यक्ति एक टीका लगवाने के 28 से 30 दिन बाद दूसरा टीका नहीं लगवाता है तो पहला टीका कोई फायदा नहीं करेगा। इसलिए पहला टीका लगना चुके हेल्थ वर्कर्स निर्धारित समय पर स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच कर दूसरा टीका लगवाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें