पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नारनौल:प्रशासनिक अमले ने लिया कपास की खेती का जायजा नुकसान की संयुक्त रिपोर्ट बनाकर देने के दिए निर्देश

नारनौल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार के निर्देश पर उपायुक्त व महेंद्रगढ़ के एसडीएम ने बुधवार को जिले में अलग-अलग जगह कपास की खेती का जायजा लिया। डीसी आरके सिंह मांदी व ढाणी बाठोठा के खेतों में मुआयना करने पहुंचे। उनके साथ राजस्व तथा कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान डीसी ने निर्देश दिए कि वे नुकसान की एक संयुक्त रिपोर्ट बना कर दें। दूसरी ओर एसडीएम महेंद्रगढ़ विश्राम कुमार मीणा ने कृषि व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ गांव सिसोठ, पालड़ी, पनिहार, पाली, आकोदा, खुड़ाना, भगड़ाना, झूक व माजरा कला के क्षेत्रों में जाकर कपास की फसल का निरीक्षण किया।

वहीं कनीना व अटेली क्षेत्र में भी नायब तहसीलदार तथा कृषि विकास अधिकारियों ने खेतों में जाकर फसल का मुआयना किया। इसके अलावा गत दिवस जिला राजस्व अधिकारी तथा कृषि विभाग के अधिकारियों ने नारनौल में निजामपुर के गांव में खेतों में जाकर कपास फसल का जायजा लिया था। इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार सिंह, डीडीए जसविंदर सिंह सैनी, बीडीपीओ प्रमोद कुमार, क्यूसीआई संजय यादव, सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह, कृषि विकास अधिकारी विकास, हरीश व हिमांशु के व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

खराब हुई कपास की फसल का मुआवजा दे सरकार : राव नरेंद्र

पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने कहा है कि कपास में रोग लगने से किसान मायूस है। किसान कपास की अच्छी पैदावार लेने के लिए काफी लागत लगा चुके है परंतु अब फसल तैयार होने से पहले ही रोग से खराब हो गई है। किसानों के मनसूबों पर पानी फिर गया है। बीमारी के कारण कपास के पत्ते, टिंडे व फाल आदि पीले होकर गिर रहे हैं। फसल में 60 प्रतिशत नुकसान हो चुका है और ज्यादा नुकसान बढ़ने को लेकर किसान भारी चिंता में है।

इसलिए संकट की इस घड़ी में सरकार किसानों को उचित मुआवजा दे। उन्होंने किसान कपास की फसल किसान इसलिए बोते हैं कि यह नकदी है। इससे किसान की आर्थिक स्थिति सुधरती है। परंतु कपास में रोग के चलते किसानों की परेशानी बढ़ गई है। उन्होंने राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन से तत्काल विशेष गिरदावरी करवाकर क्षतिग्रस्त फसलों का 40 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने की मांग की है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें