पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन एडमिशन:स्नातक में प्रवेश के लिए आवेदन जारी, शेष बचे पांच दिनों में अभी और आवेदन पत्र आने की संभावना

नारनौल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काॅलेजों में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए पिछले 10 दिनों से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर तक चलेगी। इस प्रकार विद्यार्थियों के पास अब आवेदन के लिए 5 दिन और बचे हैं। शुरुआती 10 दिनों में ही विज्ञान संकाय में सीटों की तुलना में ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। अगले 5 दिनों में अभी और आवेदन आने बाकी हैं। इस प्रकार जिले के काॅलेजों में विज्ञान संकाय में दाखिले के लिए मारामारी रहेगी। कमोबेश यही स्थिति कला संकाय की भी है।

इनमें तय सीटों से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। ऐसे में नामांकन के लिए आवेदन करने वाले कम अंक वाले सैकड़ों छात्र-छात्राओं के निराशा हाथ लग सकती है। बता दें कि जिला महेंद्रगढ़ में कुल 14 सरकारी काॅलेज हैं। इनमें नारनौल में 2, अटेली में 2, कृष्णनगर में 1, नांगल चौधरी में 2, निजामपुर में 1, सीहमा में 1, महेंद्रगढ़ में 2, कनीना में 2 व सतनाली में 1 काॅलेज शामिल हैं। अधिकांश काॅलेजों में बीएससी मेडिकल, नाॅन मेडिकल व बीए में नामांकन बढ़ रहे हैं। नारनौल के पीजी कॉलेज की बात करें तो यहां बीसीए में तय सीटों के मुकाबले 17 अतिरिक्त नामांकन हुए हैं। महाविद्यालयों में आवेदन की स्थिति इस प्रकार है।

नारनौल पीजी काॅलेज में विभिन्न कोर्सों में कुल 1560 सीटें निर्धारित, 1483 आवेदन आए
जिले के सबसे पुराने पीजी काॅलेज नारनौल में विभिन्न कोर्सों के लिए कुल 1560 सीटें निर्धारित हैं। इनकी तुलना में 10 दिनों में 1483 आवेदन आए हैं। जो ओवरऑल सब्जेक्ट के हिसाब से सीटों की तुलना में कम हैं, लेकिन नॉन मेडिकल में 10 दिनों में ही सीटों की तुलना में 127 आवेदन अधिक आए हैं। इस प्रकार नाॅन मेडिकल में दाखिले के लिए मारामारी रहेगी। विद्यार्थी की पहली पसंद जिले की सबसे पुरानी नारनौल की पीजी कॉलेज होती है। छात्र यहां से अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए लालायित रहते हैं। पीजी काॅलेज में 10 दिए में आए आवेदनों की संख्या इस प्रकार है।

पोर्टल पर आवेदन नहीं हो पाए अपडेट

कालेजों में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं ने आवेदन तो किए परंतु पोर्टल पर अपडेट नहीं होने से कॉलेजों को बुधवार को हुए आवेदनों की पूर्ण जानकारी नहीं मिल पाई। कॉलेजों में वेरिफिकेशन का कार्य जारी रहा। जिन छात्र-छात्राओं के फार्मों में कमी मिल रही है उनके फार्मों पर आब्जेक्शन लगाए जा रहे हैं। महेंद्रगढ़ के कॉलेजों में बुधवार को ऑनलाइन हुए आवेदनों की जानकारी नहीं मिली जिसका मुख्य कारण पोर्टल पर अपडेट नहीं होना बताया गया। मंगलवार तक नगर के दोनों कॉलेजों की कुल 2360 सीटों पर कुल 1356 आवेदन आ चुके हैं।

बुधवार को हुए आवेदनों की जानकारी पोर्टल पर अपडेट के बाद मिल पाएगी। पीजी कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ. एलएन यादव तथा महिला कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ. करण सिंह ने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं को यूजी कक्षाओं में दाखिला लेना हैं वे अपना आवेदन संबंधित डाक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन करा दें। दाखिले को लेकर पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदन को लेकर कॉलेज में आने की आवश्यकता नहीं हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें