पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला बार एसोसिएशन का कार्यकाल बढ़ाने का मामला:बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने बार काउंसिल पंजाब एवं हरियाणा और चुनाव अधिकारी को दिल्ली तलब किया

नारनौल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पर्यवेक्षक की रिपोर्ट पर 2 माह के बाद भी स्टेट काउंसिल ने नहीं की कार्रवाई

जिला बार एसोसिएशन के चुनावी विवाद का मसला अब दिल्ली की दहलीज पर पहुंच गया है। एसोसिएशन के प्रधान पद के प्रत्याशी यशवंत यादव एडवोकेट की याचिका पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने बार काउंसिल पंजाब एवं हरियाणा, जिला बार एसोसिएशन नारनौल के चुनाव अधिकारी अाेमप्रकाश यादव व अशोक यादव को 9 जनवरी को तलब किया है।

जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान मनीष वशिष्ठ एडवोकेट ने बताया कि इस चुनावी विवाद की सुनवाई के लिए चुनाव अधिकारी ओमप्रकाश यादव, अशोक यादव व प्रधान पद प्रत्याशी यशवंत यादव को बार काउंसिल ने 26 अक्टूबर को चंडीगढ़ तलब किया था। बार काउंसिल की तीन सदस्यीय चुनावी समिति के निर्णय में मतभेद होने के कारण बार काउंसिल के चेयरमैन ने 2 नवंबर 2020 को बार काउंसिल द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक सुशील शर्मा को निष्पक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा सम्पूर्ण कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग करने के आदेश दिए थे, तब जिला बार एसोसिएशन की साधारण सभा की बैठक में कुछ अधिवक्ताओं ने हाथापाई कर दी थी, लिहाजा बैठक स्थगित कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि पर्यवेक्षक ने अपनी रिपोर्ट 3 नवंबर को ही प्रस्तुत रिपोर्ट में झगड़े की रिकॉर्डिंग के साथ अपनी रिपोर्ट बार काउंसिल पंजाब एवं हरियाणा को सौंप दी थी।

उस झगड़े के 2 माह बीत जाने के बाद भी बार काउंसिल पंजाब एवं हरियाणा ने उस रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं की है, जिसके चलते प्रधान पद प्रत्याशी यशवंत यादव ने एक याचिका बार काउंसिल ऑफ इंडिया नई दिल्ली में प्रस्तुत की थी, अब 9 जनवरी का सुनवाई होनी है। वशिष्ठ ने कहा कि चुनाव अधिकारी ने 4 पदों पर निर्वाचित हो चुके हैं, उन अधिवक्ताओं के साथ अन्याय किया है, जो मार्च 2020 में प्रारंभ हुई चुनावी प्रक्रिया में निर्विरोध जीत चुके थे। प्रधान पद प्रत्याशी यशवंत यादव ने बताया की यह लड़ाई जिला बार एसोसिएशन में लोकतंत्र की बहाली के लिए है। उन्होंने कहा कि उन्हें संस्थाओं से पूरी उम्मीद है।

बैठक ऑनलाइन चुनाव पर चर्चा के लिए बुलाई मगर पुरानी कार्यकारिणी का कार्यकाल आगे बढ़ा दिया
चुनाव अधिकारी ओमप्रकाश यादव एडवोकेट ने 14 सितंबर 2020 को ऑनलाइन चुनाव पर चर्चा करने के एजेंडे के साथ बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्होंने पुरानी कार्यकारिणी के कार्यकाल को आगामी चुनावों तक बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया। इसका प्रधान पद के प्रत्याशी यशवंत यादव व अन्य पदों के प्रत्याशियों ने विरोध जताया था। इस संबंध में यशवंत यादव एडवोकेट ने बार काउंसिल को एक शिकायत की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें