पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेदर अपडेट:बंगाल की खाड़ी में बने हवा के दबाव की वजह से मौसम में आया बदलाव

नारनौल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बंगाल की खाड़ी में बना हवा के कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में बदल गया है। देश के दक्षिणी व समुद्रतटीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश के रूप में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। वहीं हरियाणा सहित उत्तर पश्चिमी हिस्से में आंशिक प्रभाव की वजह से मौसम में बदलाव तो आ गया है पर बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि आंशिक बादलवाई तीन-चार दिन रहेगी, लेकिन इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है।

मौसम में आए बदलाव की वजह से बुधवार को दिनभर आंशिक बादलवाई रही। इससे किसानों में बारिश की उम्मीद में थोड़ी खुशी दिखाई दी, क्योंकि इस समय सरसों आदि रबी फसलों की बिजाई का समय है। ऐसे में बारिश की सख्त जरुरत है, लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक तो बारिश की संभावना न के बराबर है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में रविवार को बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। 13 अक्टूबर की सुबह से यह पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग का कहना है कि चक्रवात की वजह से तेलंगाना, कर्नाटक, रायलसीमा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा के दूरस्थ क्षेत्रों में भारी से बेहद भारी बारिश का अनुमान है। वहीं उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा और विदर्भ के दूर दराज क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में समुद्र में हालात खराब रहेंगे। वहीं उत्तरी भारत में मौसम में हल्का सा बदलाव होना शुरू हो गया है। बारिश की संभावना नहीं है।

19 अक्टूबर तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा
मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा राज्य में 19 अक्टूबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृ़षि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से तरफ से आने वाली पूर्वी हवा की वजह से 16 अक्टूबर तक वातावरण में नमी की मात्रा अधिक रहेगी। इस दौरान आंशिक बादलवाई बनी रहेगी। इससे रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी व दिन के तापमान में गिरावट संभावित है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें