पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आईटीआई भवन:सतनाली में 7 करोड़ की लागत से बन रहे आईटीआई भवन का काम लगभग पूरा

सतनाली मंडीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्षेत्रवासियों ने कोरोना कंट्रोल होने की स्थिति में नए सत्र से कक्षाएं शुरू करने की मांग की

औद्योगिक शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को घर के नजदीक ही तकनीकी शिक्षा देने के उद्देश्य के तहत सतनाली में जारी आईटीआई भवन निर्माण कार्य फाइनल टच पर है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो कस्बे सहित क्षेत्र के तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उन्हें अपने घर के नजदीक ही तकनीकी शिक्षा आसानी से प्राप्त हो सकेगी। बता दें कि सतनाली में औद्योगिक शिक्षण संस्थान नहीं होने के कारण सतनाली सहित क्षेत्र के अनेक विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए भटकना पड़ रहा था।

विद्यार्थियों की परेशानी को देखते हुए तथा क्षेत्रवासियों की मांग पर पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के प्रयासों से मुख्यमंत्री मनोहरलाल के निर्देश पर सतनाली में तकनीकी शिक्षण संस्थान के भवन का निर्माण कार्य जारी है और लगभग कार्य पूर्ण हो चुका है। सतनाली में जारी आईटीआई भवन के निर्माण कार्य से जिला उपाध्यक्ष भाजपा अजय मोनू शेखावत श्यामपुरा, अमित शर्मा माधोगढ़, सुकेन्द्र सिंह जवाहर नगर सहित अनेक लोगों ने पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा व मुख्यमंत्री मनोहरलाल का धन्यवाद करते हुए नए सत्र से आईटीआई भवन में कक्षाएं आरंभ करने की मांग की है ताकि तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनेक विद्यार्थियों को इधर-उधर भटकने की जरूरत न पड़े और वे घर के नजदीक ही तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सकें। 

सरपंच सतनाली रिंकू देवी ने बताया कि सतनाली क्षेत्र के दर्जनों गंावों का मुख्य केन्द्र बिन्दु होने के बावजूद भी कस्बें में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान न होने के कारण क्षेत्र के विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा से वंचित थे, या फिर कस्बे से लगभग 25 से 30 किलोमीटर दूर तकनीकी शिक्षा लेनी पड़ रही है ऐसे मेें उन्हें समय के साथ-साथ आर्थिक हानि भी उठानी पड़ रही है। क्षेत्रवासियों को उपरोक्त समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रामपंचायत ने आईटीआई के लिए लगभग 6 एकड़ भूमि को चिन्हित कर रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों के पास भेज दी। उन्होंने बताया कि पूर्व शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा के प्रयासों से तथा मुख्यमंत्री मनोहरलाल के निर्देश पर आईटीआई भवन का निर्माण कार्य जारी है। उम्मीद है नए सत्र से कक्षाएं भी शुरू हो जाएगी।   

वर्कशॉप के अलावा कम्प्यूटर रूम भी होंगे

ठेकेदार धर्मपाल ने बताया कि लगभग 7 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला आईटीआई भवन दो मंजिला है जिसमें ग्राउंड फ्लोर में 4 वर्कशॉप, 1 प्रिंसिपल रूम, 1 कार्यालय कॉमन, 1 ग्रूप इंस्ट्रक्टर रूम, 1 स्टोर रूम है। इसके अलावा प्रथम मंजिल पर 1 वर्कशॉप, 1 कम्प्यूटर रूम, 1 हॉल सहित 6 क्लास रूम व रैम्प है। इसके अलावा शौचालयों तथा पार्किंग की व्यवस्था भी है। उन्होंने बताया कि आईटीआई भवन का निर्माण कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें