पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामसभा की बैठक:लाल डोरे की जमीन का दोबारा सर्वे करवा नए सिरे से नक्शा तैयार कराने की मांग

नारनौल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नक्शे में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम सचिव से मिले कुलताजपुर के ग्रामीण

गांव रघुनाथपुरा में सरपंच कर्मवीर की अध्यक्षता में ग्रामसभा की बैठक में उपस्थित ग्रामीणों ने प्रशासन द्वारा स्वामित्व योजना के तहत गांव में लाल डोरे की जमीन ड्रोन से सर्वे करना तैयार किए गए नक्शे को गलत करार देकर आपत्ति जताई तथा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर आगामी कार्रवाई के लिए ग्राम सचिव को सौंपकर दोबारा सर्वे करवाने की मांग की।

बैठक में उपस्थित रामानंद, दयानंद, रामबिलास, भूपसिंह, बिरेंद्र नंबरदार, रामकुमार, पूर्व सरपंच राजकुमार, खुशीराम, पवन, सहीराम, माया देवी व ज्ञान सिंह आदि लोगों ने बताया कि ड्रोन द्वारा सर्वे कर तैयार किए गए नक्शे में जमीन पर मालिकाना हक दूसरे व्यक्ति का है तथा नाम किसी दूसरे व्यक्ति का आ रहा है। गांव में ऐसा एक मामला न होकर अनेक मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं, पंचायती जमीन पर भी मालिकाना हक के तौर पर कब्जेधारियों के नाम दिखाए गए हैं। गांव के सरपंच कर्मवीर ने बताया कि लाल डोरा की जमीन की पैमाइश के बाद जो नक्शा ड्रोन द्वारा उपलब्ध करवाया गया है, वह बिल्कुल गलत है।

इसमें गांव के ज्यादातर लोगों की तो जमीन ही नहीं दिखाई गई है। नक्शे को देखने पर पता चला कि जो व्यक्ति पंचायती भूमि पर अवैैध कब्जा किए हुए हैं, उन्हें लाल डोरा में दर्शाया गया है तथा जो लाल डोरा में आते है उन्हें नई आबादी में दिखाया गया है। इसलिए प्रशासन गांव की लाल डोरा की जमीन की दोबारा से सर्वे करवा नए सिरे से नक्शा तैयार करवाए, ताकि सही लोगों को उनकी लाल डोरे की जमीन का मालिकाना हक मिल सके। यही सरकार का भी मकसद है। सरपंच ने बताया कि नए सिरे से सर्वे करवाने के लिए डीआरओ को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया गया है। बैठक में पारित किए गए प्रस्ताव की एक प्रति बीडीपीओ भेज दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें