पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वास्थ्य से खिलवाड़:नियम लागू होने के बावजूद मिठाइयों की ट्रे पर एक्सपायरी डेट लिखने से बच रहे हलवाई

नारनौल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल में दुकान में सजी मिठाइयां मगर ट्रे पर बेस्ट बिफोर डेट नहीं लगी।
  • त्योहारी सीजन में कुछेक दुकानों को छोड़ अधिकांश में नहीं हो रही आदेशों की पालना

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने अब मिठाइयों की ट्रे पर बेस्ट बिफोर (कब तक खाने योग्य) तिथि अंकित करना अनिवार्य कर दिया है, ताकि लोगों को पता चल सके कि मिठाई की गुणवत्ता कब तक बरकरार रहेगी। 1 अक्टूबर से यह नियम लागू है, मगर 17 दिन बाद भी जिले के अधिकांश दुकानदार इस नियम की पालना करने से बच रहे हैं।

दूसरी ओर खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने मिष्ठान भंडार संचालकों को इस नियम की जानकारी तो दे दी, पर इसकी पालना करवाने में ज्यादा रूचि नहीं दिखाई है। त्योहारी सीजन में यह ढील ग्राहकों का स्वास्थ्य खराब कर सकती है, क्याेंकि इन दिनों मिठाइयों की डिमांड चरम होती है।

बता दें कि हलवाइयों की दुकानों पर खुले में परात, डिब्बों व ट्रे में रखकर मिठाइयां बेची जाती हैं। रोजमर्रा के जीवन में अक्सर देखने व सुनने में आता है कि बाजारों में हलवाइयों की दुकानों पर खुले में बिकने वाली मिठाइयां कई दिनों तक दुकानों में रखी-रखी खराब हो जाती है।

ग्राहक आते ही दुकानदार उन घटिया क्वालिटी की मिठाइयों को तौलकर उन्हें थमा देते हैं। निम्न गुणवत्ता की मिठाइयों को खाने से मजदूर तबका अक्सर बीमार पड़ जाता है। पर्व की शुरुआत के साथ ही यह सिलसिला शुरू भी हो गया है। अनेक मिठाई विक्रेता लंबे समय से लोगों को घटिया क्वालिटी की मिठाइयां बेचकर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

ऐसे में एफएसएसएआई ने इन मिठाइयों की क्वालिटी में सुधार के लिए सभी प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को पत्र लिखकर देशभर में 1 अक्टूबर से हलवाइयों की दुकानों पर खुले में बिकने वाली मिठाइयों के परात, डिब्बे व ट्रे पर रखकर बेचने वाली मिठाइयों की उत्पादन/ बेस्ट बिफोर डेट की पर्ची लगाकर रखना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

एफएसएसएआई के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा आयुक्तों ने अपने-अपने प्रदेश के सभी खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को इस नए नियम को अपने अधिकार क्षेत्र में लागू करवाने के निर्देश दिए थे, परंतु आदेशों के 17 दिन बाद भी जिले में इन आदेशों का कोई असर देखने को नहीं मिला है।

कैसे क्या करना है, नियम संबंधी गाइडलाइन की नहीं है जानकारी
शहर के बस स्टैंड पर पिछले 10 सालों से अधिक समय से मिष्ठान भंडार चला रहे मनीष कुमार, महावीर चौक पर मिष्ठान भंडार चलाने वाले राजेश कुमार, आजाद चौक पर मिष्ठान भंडार चला रहे सोनू ने बताया कि समाचार पत्रों के माध्यम से उन्हें एफएसएसएआई के नए नियम की जानकारी तो लग गई थी, परंतु किस मिठाई पर कितने दिन की बेस्ट बिफोर डेट लिखनी है।

इस गाइडलाइन बारे उन्हें कोई जानकारी नहीं है। खाद्य सुरक्षा विभाग के किसी अधिकारी व कर्मचारी ने भी उन्हें इस बारे कोई जानकारी नहीं दी है। ऐसे में अभी तक इस नियम की पालना शुरू नहीं की गई है। जानकारी मिलने पर वे इस नियम की पालना करने को तैयार हैं।

शहर के कुछ बड़े मिष्ठान भंडार संचालकों ने ही लगाई फिलहाल पर्ची
हलवाई यूनियन नारनौल के प्रधान रामबाबू ने बताया कि एफएसएसएआई ने मिष्ठान भंडारों पर परात, डिब्बों व ट्रे में रखकर बेची जाने वाली मिठाइयों पर निर्माण की तारीख एवं उपयोग की उपभोग अवधि लिखी पर्ची लगाकर रखने का नियम अनिवार्य तौर पर लागू कर सही कदम उठाया है।

इससे ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों को भी फायदा होगा, परंतु इस नए नियम संबंधी गाइडलाइन की जानकारी देने के लिए उनके पास कोई अधिकारी व कर्मचारी नहीं आया है। शहर के कुछ बड़े दुकानदारों ने इस नियम की पालना करते हुए बर्फी, गुलाब जामुन व रसगुल्ले पर 8 दिन की बेस्ट बिफोर अवधि की पर्ची लगाकर बेचना शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि वैसे तो बर्फी व रसगुल्ला 15 दिनों तक खराब नहीं होते हैं, परंतु गाइडलाइन की जानकारी नहीं होने पर कुछ बड़े दुकानदारों ने विचार-विमर्श कर 8 दिन की अवधि की बेस्ट बिफोर अवधि निर्धारित की है।

जल्द बुलाई जाएगी हलवाई यूनियन की मीटिंग
हलवाइयों की दुकानों पर खुले में रखकर बिकने वाली मिठाइयों की परात व डिब्बे पर निर्माण अवधि/बेस्ट बिफोर डेट लिखकर बेचने का नियम 1 अक्टूबर से लागू हो गया है। जिले के मिठाई विक्रेताओं को इस नियम बारे एक बार जागरूक कर दिया गया है।

जल्द इस संदर्भ में एडीसी की अध्यक्षता में हलवाई यूनियन की मीटिंग बुलाकर उन्हें और जागरूक कर इस नियम का हर हाल में पालन करने के निर्देश दिए जाएंगे। त्यौहारी सीजन पर लोगों को अच्छी क्वालिटी की मिठाइयां मिलें, इस बात पर पूरा जोर रहेगा।
डॉ. भंवरसिंह, खाद्य सुरक्षा निरीक्षक, नारनौल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें