पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:डॉ. अभय सिंह ने कहा -एसवाईएल बनवाने की घोषणा करवाएं योगेंद्र यादव, दक्षिण हरियाणा उन्हें अपना समझेगा

नारनौल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसान आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभा रहे योगेंद्र यादव की विगत दिनों दक्षिणी हरियाणा के किसानों से आंदोलन में भाग नहीं लेने पर शिकायती लहजे में अपनेपन की दुहाई देने पर बुधवार नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यदि योगेंद्र यादव दक्षिण हरियाणा के किसानों की तकलीफ एवं उनके दर्द को महसूस करते तो शायद अवश्य ही उन्हें उनमें कथित अपनापन नजर आता।

एक बयान में विधायक ने कहा कि लेकिन योगेंद्र यादव यह भूल गए हैं कि दक्षिणी हरियाणा के 200 से अधिक ग्राम पंचायतों द्वारा पंजाब के किसानों से एसवाईएल बनाने की अपील पर उनके द्वारा चर्चा करना तो दूर, उन्होंने अपने साथियों के साथ दक्षिण हरियाणा के किसानों पर उल्टा किसान आंदोलन को तोड़ने का आरोप लगा दिया।

उन्हें शायद इस बात का भी एहसास नहीं है कि इस क्षेत्र में पहली बार विकास के दरवाजे खुले हैंं। भाजपा सरकार ने दक्षिणी हरियाणा के आधारभूत ढांचे में आमूलचूल सुधार करते हुए नेशनल हाईवे का एक विस्तृत नेटवर्क प्रदान किया है।

एसवाईएल पर सार्थक बात करके सिंघु बॉर्डर से यह घोषणा करवाएं कि निर्माण में बाधा उत्पन्न नहीं होगी

डॉ. अभयसिंह ने कहा कि दक्षिण हरियाणा में वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर लॉजिस्टिक हब व मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। आधा दर्जन नए कालेज खोले गए हैं। यहां के किसान को पहली बार भाजपा सरकार ने नहरों में अभूतपूर्व पानी की सप्लाई दी है तथा किसान का बाजरा 2 साल में 1100 रुपए प्रति क्विंटल से 2150 रुपए प्रति क्विंटल बिकने लग गया है।

सरसों अब 5000 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक बिक रही है। यहां के किसानों ने अब अपने खेतों में कपास बोना शुरू कर दिया है तथा कपास की खरीद भी सरकारी एजेंसियां कर रही हैं। जिन लोगों के साथ योगेंद्र यादव मिलकर किसानों के कथित हितों की बात कर रहे हैं उन्हीं लोगों ने पिछले 50 सालों से दक्षिणी हरियाणा के हक का पानी रोककर क्षेत्र को बर्बाद किया है।

इसलिए उनसे अनुरोध है कि अब भी समय रहते पंजाब के किसानों से एसवाईएल पर सार्थक बात करके सिंघु बॉर्डर से यह घोषणा करवाएं कि इस आंदोलन की समाप्ति के बाद पंजाब में वापिस जाते ही वह दक्षिणी हरियाणा के किसानों के लिए एसवाईएल के निर्माण में किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं करेंगे तथा नहर के निर्माण का रास्ता प्रशस्त करेंगे।

उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से कहा कि नहर बनने में पंजाब के किसानों के हितों का कोई नुकसान नहीं है। नहर अधिकांश बनी हुई है तथा जमीन पहले से अधिग्रहित है। नहर बनने के बाद पाकिस्तान में व्यर्थ में बह रहे पानी को दक्षिणी हरियाणा के सूखे खेतों तक लाने में सुविधा होगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि योगेंद्र यादव दक्षिणी हरियाणा के किसानों के लिए यह कार्य अगर करवा देते हैं तो यहां के किसान वास्तव में उन्हें अपना समझेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser