पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बापू को श्रद्धांजलि:गांधीजी ने सत्याग्रह के हथियार से विदेशी सरकार को उखाड़कर स्वराज स्थापित किया

नारनौल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगराधीश अमित कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी पहले एक संत और समाज सुधारक थे, उसके बाद वे राजनीतिक दार्शनिक थे। उन्होंने जीवनभर लोगों की सेवा की जबकि वे खुद एक आश्रम में रहते थे तथा सादा भोजन करते थे। उन्होंने अपने तन और मन को गरीबों के अनुकूल ढाल लिया था। गांधीजी का सत्याग्रह का हथियार अंग्रेज सरकार के खिलाफ था।

इसी के माध्यम से उन्होंने विदेशी सरकार को उखाड़कर स्वराज स्थापित किया। यह देश हमेशा उनको याद करता रहेगा। लघु सचिवालय में शनिवार सीटीएम की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में गांधीजी के बलिदान दिवस पर अधिकारियों/कर्मचारियों तथा आम नागरिकों ने दो मिनट का मौन रखकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर नगराधीश अमित कुमार ने कहा कि पूरे विश्व में गांधी जी का महान नेता के रूप में सम्मान किया जाता है। गांधीजी ने देश की आजादी के अलावा सामाजिक विषमताओं तथा अस्पृश्यता को खत्म करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उन्होंने रंग के आधार पर भेदभाव को अमानवीय बताया तथा दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने रंगभेद की नीति का पुरजोर विरोध किया था। वे नर-नारी समानता के प्रबल पक्षधर थे। सीटीएम ने युवाओं से आग्रह किया कि वे भी गांधीजी के उसूलों पर चलें और अहिंसा का मार्ग अपनाते हुए अपने देश के विकास में योगदान दें। महात्मा गांधी हमेशा सच्चाई अहिंसा ईमानदारी और बंधुता के रास्ते पर चले थे। यही कारण है कि उन्हें पूरा विश्व अपना नेता मानता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें