पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंगलवार से कपास की खरीद शुरू:जिले में आज से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर कपास की सरकारी खरीद अनाज मंडी में बना नया केंद्र

नारनौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेशन, वही बेच सकेंगे कपास

न्यूनतम समर्थन मूल्य 2150 रुपए प्रति क्विंटल पर बाजरे की सरकारी खरीद जारी है। इसके साथ-साथ अब कपास की भी सरकारी दामों पर खरीद की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय नारनौल में नांगल चौधरी रोड स्थित नई अनाज मंडी में खरीद केंद्र बनाया गया है। जहां मंगलवार से खरीद शुरू की जाएगी। उसके बाद कुछ ओर सेंटर भी बनाए जा सकते हैं।

कपास की खरीद मार्केट कमेटी के माध्यम से सीसीआई (कॉटन काॅर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा की जाएगी। बाजरे की तरह कपास की खरीद भी उन्हीं किसानों से होगी जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर कपास की फसल का पहले रजिस्ट्रेशन करा रखा है। जो पंजीकृत किसान कपास बेचना चाहते हैं उनको अपनी रजिस्ट्रेशन स्लिप साथ लानी होगी।

इसके अलावा आधार कार्ड, बैंक पास बुक की 2-2 फोटो कॉपी और आईडी भी साथ लानी होगी। ये सभी कागजात और कपास लेकर मंडी पहुंचने वाले किसानों को मंडी के गेट जहां फिलहाल बाजरे की खरीद हो रही है, पर आकर अपने कागजात दिखाने होंगे।

सभी कागजात पूरे होने पर मार्केट कमेटी की ओर से किसान को हाथों हाथ गेट पास जारी कर दिया जाएगा। गेट पास जारी होने के बाद सीसीआई के परचेजर कपास को निर्धारित मानदंडों के अनुसार चेक कर बिक्री के लिए पास करेंगे। एक किसान से एक बार में अधिकतम 40 क्विंटल कपास ही खरीदी जाएगी। अगर किसी किसान के पास इससे ज्यादा पैदावार है तो वह शेष को दूसरी बार बेच सकेगा।

12 प्रतिशत से अधिक नमी वाली कपास नहीं खरीदी जाएगी: सीसीआई के सेंटर इंचार्ज विजय कुमार ने बताया कि कपास खरीद के लिए कुछ मानदंड निर्धारित हैं। इनके अनुसार ही खरीद की जाएगी।

कपास की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए और पीलापन नही होना चाहिए। नमी की मात्रा 8 से 12 प्रतिशत तक ही होनी चाहिए। 12 प्रतिशत से अधिक नमी वाली कपास नहीं खरीदी जाएगी। क्वालिटी व नमी के अनुसार ही रेट निर्धारित हैं।

8 प्रतिशत या इससे कम नमी वाली कपास का रेट 5725 रुपए है। 9 प्रतिशत के लिए 5667.70, 10 प्रतिशत के लिए 5610.50, 11 प्रतिशत के लिए 5553.25 तथा सबसे कम 5496 रुपए प्रति क्विंटल 12 प्रतिशत नमी वाली कपास के रेट निर्धारित हैं। 12 प्रतिशत से अधिक नमी वाली कपास नहीं खरीदी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें