पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजना का लाभ:राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत मिलने वाली राशि बढ़ाने को केंद्र को लिखेंगे पत्र : राज्यमंत्री

नारनौल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल में लाभार्थियाें काे स्वीकृति पत्र वितरित करते सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव, साथ हैं उपयुक्त आरके सिंह।
  • राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत 50 लाभार्थियों को दस लाख रुपए के स्वीकृति पत्र वितरित

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत मिलने वाली 20 हजार की राशि को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को लिखेंगे। वे रविवार को डीआरडीए के मीटिंग हॉल में राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त आरके सिंह ने की। इस अवसर पर मंत्री ने 50 लाभार्थियों को 10 लाख रुपए के स्वीकृति पत्र वितरित किए। राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए यह योजना चलाई गई है।उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अप्राकृतिक मौत होने पर उसके परिजनों को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी बीमा योजना के तहत एक लाख रुपए की सहायता राशि देती है।

यह राशि बीपीएल परिवारों को उससे अलग है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अगर कोई नागरिक 12 रुपए वार्षिक किस्त जमा कराए तो हादसा होने पर उसके परिजनों को 2 लाख रूपये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कोई भी नागरिक एक बार में जीवन भर की किस्त भर सकता है।

अगर वह बार-बार किस्त भरने के झंझट से बचना चाहता है तो एक बार में 330 रुपए जमा करवा सकता है। उन्होंने बताया कि हमने इस योजना के तहत जिले में दस हजार महिलाओं का अपने निजी कोष से बीमा करवाया है। इसके लिए हमने स्कूल कॉलेज की लड़कियों से फार्म भरवाए थे जितने भी फार्म हमें मिले उन सभी का निजी कोष से बीमा करवाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 24 घंटे गरीब व अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के साथ है। उनके हर सुख दुख में उनका सहारा बन रही है। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थी इन पैसों को अपने बच्चों की शिक्षा पर खर्च करें। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया तथा उन्होंने जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ ममता शर्मा ने मंच संचालन किया। इस मौके पर रोहतास यादव चेयरमैन जिला पार्षद प्रतिनिधि कालू के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

जानिए...क्या है राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना
राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत परिवार के मुख्य जीविका कमाने वाले सदस्य जिसकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच है तथा उसका नाम बीपीएल सूची में हो तो उसकी मौत होने के बाद उसके आश्रितों को 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

यह नागरिक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए। इस योजना में आवेदन करने के लिए राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खातों की प्रति घोषणापत्र मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र व उसका वोटर कार्ड साथ लगाकर अंतोदय केंद्र या सरल केंद्र या जिले की किसी भी अटल सेवा केंद्र से भी ऑनलाइन करवाकर जिला समाज कल्याण अधिकारी नारनौल के कार्यालय में मूल फाइल को जमा करवा सकता है। आवेदन एक वर्ष के अंदर अंदर जमा करवाना होता है।

सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक रहे नागरिक : डीसी
उपायुक्त आरके सिंह ने रविवार को डीआरडीए के मीटिंग हॉल में राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसी भी परिवार के साथ ऐसी परिस्थिति नहीं आनी चाहिए, लेकिन अगर किसी परिवार के साथ ऐसा हादसा होता है तो हम सब का यह फर्ज बनता है कि ऐसे परिवारों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाएं।

कार्यक्रम में उपायुक्त ने मंत्री के समक्ष राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना की राशि बढ़ाने का सुझाव रखा। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों में अच्छे संस्कार डालने चाहिए। बेटा बेटी को एक समान अधिकार देने चाहिए। उनमें किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोई भी समाज केवल शिक्षा के दम पर ही आगे बढ़ सकता है, इसलिए हमें अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर देना चाहिए। कोविड-19 पर बोलते हुए उपायुक्त ने कहा कि जब तक कोविड.19 दवा नहीं बन जाती है, तब तक हम सबको 3 सूत्रों पर विशेष ध्यान रखना है।

हमें बाहर निकलते समय मास्क पहनना है। बार बार साबुन से अपने हाथ और मुंह को धोते रहना है तथा सामाजिक दूरी बनाए रखनी है। दवाई बनने तक यही केवल एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि इस वायरस ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है इसलिए हम सबको इस को एकजुट होकर हराने के लिए संकल्प लेना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें