पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आशाओं का ऐलान:एमडीएम एप डाउनलोड नहीं करेंगी, 25 जून को सभी सीएमओ ऑफिस में अपना फोन वापस जमा करवाएंगी

नारनौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमडीएम शील्ड 360 एप डाउनलोड करने के दबाव के विरोध में एकजुट हुईं आशा वर्कर

आशा वर्कर यूनियन की जिला महेंद्रगढ़ इकाई ने ऐलान किया है कि वे एमडीएम शील्ड 360 ऐप डाउनलोड नहीं करेगी। उल्टे 25 जून को सरकार द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल फोन सीएमओ कार्यालय में जाकर जमा करवाएंगी तथा इसकी रसीद प्राप्त करेंगी। आशाओं (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) की तरफ से शुक्रवार काे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के डायरेक्टर के नाम एमडीएम शील्ड 360 एप डाउनलोड करने का दबाव न बनाए जाने बारे ज्ञापन भेजा गया। इसकी जानकारी देते हुए जिला प्रधान संतोष देवी ने कहा कि आशाओं पर जबरन एमडीएम शील्ड 360 एप डाउनलोड करने का दबाव बनाया जा रहा है।

बहुत-सी आशाओं को किसी और काम का कहकर पीएचसी पर बुलाकर ऐप डाउनलोड करवाए गए हैं, यह हमारी निजता के भी खिलाफ है। हम सभी आशाएं इस पर अपनी सख्त आपत्ति दर्ज करती हैं, इसलिए एप डाउनलोड करने का निर्णय वापस लिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार व विभाग ने स्वयं 2018 में जारी नोटिफिकेशन में आशाओं को फोन देने का निर्णय किया था, हमने इसकी कोई मांग नहीं की थी।

2018 से 2020 के बीच में भी आशाओं ने कभी भी सरकार द्वारा लिए गए निर्णयानुसार फोन देने की मांग नहीं की। 2020 में कोविड-19 के शुरू होने पर आशाओं पर ऑनलाइन काम करने का दबाव बनाया गया, ऐसे में हमने विभाग को सूचित किया था कि जब आशाओं के पास डाटा नहीं है, अनट्रेंड हैं, फोन नहीं है तो वे ऑनलाइन काम कैसे कर सकती हैं।

इस समस्या पर ध्यान दिया जाए। जिला सचिव कमलेश ने कहा कि आशाएं एमडीएम एप डाउनलोड नहीं करेगी। 25 जून को सभी आशाएं सीएमओ ऑफिस में अपना फोन वापस जमा करवाने लिए पहुंचेगी। विभाग लिखित में आदेश देकर फोन वापस जमा करवाने की रसीद आशाओं को दें।

इस मौके पर मुकेश देवी, सुदेश, शर्मिला, सुमन, सुनिता, अनिता, निशादेवी, कमलेश, जितेन्द्रकौर, सुन्दरकला, सरोज देवी, मायाजिलोहा, सुशीला, अनिता प्रवीन, मंजु, ममता, सुमन के अलावा कई हेल्थ वर्कर्स मौजूद रहीं।

खबरें और भी हैं...