जिले के दो प्रोजेक्ट:नप का 9 करोड़ के अनुमानित खर्च से बनेगा नया भवन, फायर स्टेशन भी बनाने की योजना

नारनौल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नारनौल में आमजन व कर्मचारियों को मिलेगी सुविधाएं इधर, महेंद्रगढ़ में बनेगा अस्पताल का नया भवन

नगर परिषद के वर्षों पुराने भवन के स्थान पर नया भवन बनाया जाएगा। भवन निर्मान पर करीब 9 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है। भवन का नक्शा तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट हायर कर लिया गया है। नक्शा तैयार होने के बाद फाइनल अप्रूवल के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि नगर परिषद कार्यालय वर्तमान में पुराने बसस्टैंड परिसर में चल रहा है। जिसकी बिल्डिंग पुरानी हो चुकी है। इस भवन में ही फायर स्टेशन संचालित है। इस कारण नगर परिषद कार्यालय का भवन काफी छोटा पड़ रहा है। इस कारण एक एक कमरे में दो दो ब्रांचों के काम हो रहे हैं। इससे नगर परिषद में आने वाले लोगों को तथा वहाँ कार्यरत कर्मचारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

काम से आने वाले लोगों की भीड़ बढऩे पर तो कई बार अनायास ही धक्का मुक्की का माहौल बन जाता है। नक्शा प्रोपर्टी टैक्स, एनओसी, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र आदि सभी ब्रांचें अलग अलग कमरों मे होने के कारण लोगो को इधर-उधर चक्कर लगाने पड़ते हैं। भवन छोटा होने के साथ यहां पार्किंग की समस्या भी काफी बड़ी है।

पार्किंग की जगह नहीं होने के कारण वाहन अव्यवस्थित ढंग से खड़े रहते हैं। इस वजह से कई बार तो वाहन निकलने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इससे बेवजह समय की बर्बादी होती है।

नए भवन में ये मिलेंगी सुविधाएं

नया भवन बन जाने के बाद सभी ब्रांचें अलग अलग कमरों में स्थापित की जाएंगी। पब्लिक सेक्टर से संबंधित सभी विंडो एक ही छत के नीचे होंगी। इससे आम जन को इधर उधर कमरों में चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। सभी ब्रांचों के कागजात तथा रिकॉर्ड व्यवस्थित रह सकेगा तथा मौसमी मार से सुरक्षित रहेगा।

बड़ा मीटिंग हॉल बनेगा
नगर परिषद के तहत फिलहाल 25 वार्ड हैं। भविष्य में वार्डों की संख्या में भी इजाफा होगा। ऐसे में नगर परिषद की बैठक के लिए बड़े मीटिंग हॉल की जरूरत पड़ेगी। इसको ध्यान में रखते हुए नए भवन में बड़ा मीटिंग हॉल बनाया जाएगा। उसमे पार्षद बैठ कर विकास योजना बना सकेंगे। इसके साथ साथ अन्य कार्यों के लिए भी मीटिंग हो सकेंगी।

पार्किंग की होगी अलग व्यवस्था

वर्तमान में यहां पार्किंग की कोई सुव्यवस्थित सुविधा नही है। इस कारण कर्मचारियों तथा यहाँ आने वाले लोगो को काफी असुविधा होती है। इस समस्या के निदान के लिए अलग पार्किंग बनाई जाएगी। उसमे वाहनो को खड़ा करने की अलग अलग सुविधा दी जाएगी। इस से वाहन न केवल व्यवस्थित ढंग से बल्कि सुरक्षित भी खड़े रह सकेंगे।

दमकल वाहन निकलने में होती है परेशानी

फायर ब्रिगेड स्टेशन व कार्यालय भी वर्तमान में नगर परिषद कार्यालय में ही संचालित है। इस कारण भी भीड़भाड़ भरा माहौल रहता है। रास्ते मे व्हीकल खड़े रहने के कारण दमकल वाहन निकलने में अक्सर दिक्कतें आती हैं। इन सब परेशानियों को लेकर दमकल केंद्र भी अलग बनाने की प्लानिंग है। दमकल केंद्र दूसरी जगह स्थानान्तरित होगा या इसी परिसर में रहेगा यह ड्राइंग फाइनल होने के बाद ही तय किया जाएगा कि कितनी जगह बचेगी और कितनी नहीं।

भवन काफी छोटा है

नगर परिषद का भवन काफी पुराना होने के साथ साथ छोटा भी पड़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए नया भवन बनाया जाएगा। भवन बन जाने के बाद लोगो को और बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी।
- भारती सैनी, चेयरपर्सन नगर परिषद नारनौल।

आर्किटेक्ट हायर किया

नगर परिषद के नए भवन की ड्राइंग तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट हायर कर लिया है। नक्शा फाइनल होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
- राजेश, कनिष्ठ अभियंता, नगर परिषद नारनौल।

खबरें और भी हैं...