पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण अभियान:जिले में 22 अगस्त के बाद से नहीं मिला कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस

नारनौल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीकाकरण केंद्र पर कोरोना की वैक्सीन लगवाते हुए एक युवक। - Dainik Bhaskar
टीकाकरण केंद्र पर कोरोना की वैक्सीन लगवाते हुए एक युवक।

जिलेभर के लोगों के लिए अच्छी खबर है कि 22 अगस्त से कोई नया केस नहीं आया है। यही नहीं कोई एक्टिव केस भी नहीं बचा है। जो पॉजिटिव केस उपचाराधीन थे, उनको 31 अगस्त और 1 सितंबर को छुट्टी दे दी गई। यानी 1 सितंबर से कोई एक्टिव केस नहीं बचा है। हां, इतना जरूर है कि अभी 1805 सैंपलों की रिपोर्ट आनी जरूर शेष है।

इनमें कोई पॉजिटिव केस आ जाए तो कह नहीं सकते। हालांकि अब इसकी संभावना कम ही है। यह सब संभव हो पाया है लोगों की सजगता व शासन प्रशासन की कार्यकुशलता के चलते। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व विभाग युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। जिले में अभी तक 4.43 लाख नागरिकों ने पहला टीका तथा 1.58 लाख नागरिकों ने दूसरा टीका लगवाया है। जिले में अभी तक कोविड-19 के कुल 6 लाख से अधिक टीके प्रयोग किए जा चुके हैं।

यहां लगाए जाएंगे टीके

आमजन को कोविड-19 महामारी से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला में 13 से 15 सितंबर तक तीन दिवसीय मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पीएचसी, सीएचसी व नागरिक अस्पतालों में पहली व दूसरी डोज लगाई जाएगी। उपसिविल सर्जन प्रतिरक्षण डाॅ. नरेन्द्र कुमार ने बताया कि इन तीन दिनों में जिले के लगभग सभी गांवों को भी कवर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नारनौल शहर में 13 सितंबर को लगभग 10 जगहों पर कोविड के सेशन लगाए जाएंगे। इनमें राजकीय कन्या उच्च विद्यालय नारनौल, सत्यनारायण मन्दिर पुस्तक गली, शिवाजी नगर नजदीक शनिमंदिर, सराय डुसरान, आंगनबाड़ी सैन्टर मालीटीबा, पुरानी मण्डी आंगनबाड़ी सैन्टर, बीपीएस स्कूल कुलताजपुर रोड, मामराज कॉलोनी आंगनबाड़ी केन्द्र, जमालपुर मन्दिर धोबी जोहड़ व इन्द्रा कॉलोनी में कैंप लगाकर कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा।

अभी सावधानी जरूरी, टीका अवश्य लगवाएं : डीसी अजय कुमार

उपायुक्त अजय कुमार का कहना है कि तीन दिवसीय कैंप में पहुंच कर टीका जरूर लगवाएं। जिन्होंने पहला टीका लगवा लिया है वे भी दूसरा टीका जरूर लगवाएं। यह टीका लगने के बाद कोविड-19 के खिलाफ शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। अगर दोबारा से कोरोनावायरस हो भी जाता है तो शरीर पर इतना गंभीर असर नहीं करता।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय पूरी सावधानी बरतें। अपने मुंह पर मास्क जरूर लगाएं तथा बार-बार हाथ और मुंह को धोते रहें। सामाजिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में हम सभी को सभी एहतियात बरतते रहें।

खबरें और भी हैं...