एडमिशन लेने का आखिरी मौका:पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए एक और मौका, 17 को होगी ओपन काउंसिलिंग

नारनौल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए सिरे से आवेदन करने वालों के लिए पोर्टल 17 तक खुला रहेगा पोर्टल

स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले से वंचित विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग ने एक मौका और देते हुए दाखिले के लिए अंतिम तारीख 17 जनवरी निर्धारित की है। विभागीय निर्देशानुसार पीजी तथा गर्ल्स कॉलेज प्रशासन की ओर से 17 जनवरी को ओपन काउंसिलिंग के जरिए एडमिशन किए जाएंगे। इसके माध्यम से पीजी कॉलेज में 7 तथा महिला कॉलेज में 1 सीट पर मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।

इस दाखिला प्रक्रिया में नए सिरे से आवेदन करने वाले तथा जिन्होंने पहले आवेदन किया था, वे भी भाग ले सकेंगे। नए सिरे से आवेदन करने वालों के लिए विभाग द्वारा पोर्टल ओपन किया हुआ है। जिस पर अपना रजिस्ट्रेशन करा दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। पोर्टल 17 जनवरी तक ओपन रहेगा। वहीं जिन्होंने पहले आवेदन किया हुआ है और अब तक दाखिला नहीं हो पाया है, वे अपने पहले वाले आवेदन फॉर्म की कॉपी सभी सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट साथ लेकर ओपन काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स में 10वीं से फाइनल ईयर तक की भी सभी मार्कसीट्स, चरित्र प्रमाण पत्र, गेप ईयर है तो उसका एफिडेविट व फाॅर्म-9, वेटेज क्लेम सर्टिफिकेट, आरक्षण के लिए जाति प्रमाण पत्र, आधार कोर्ड, परिवार पहचान पत्र, बैंक अकाउंट आदि सभी कागजात की मूल व फोटो कॉपी साथ लेकर आनी होगी।

कॉलेजों को पूरा कराना होगा सिलेबस

बता दें कि पीजी कोर्सिज में दाखिला प्रक्रिया अक्टूबर माह में आंरभ हुई थी। नवंबर माह में मेरिट सूची जारी होने के साथ दाखिले शुरू हो गए थे और 26 नवंबर दाखिले के लिए अंतिम तारीख निर्धारित की गई थी। उसके बाद दो तीन बार अंतिम तारीख बढ़ाते हुए इस प्रक्रिया को 2-3 दिसंबर तक खींचा गया। अब एक बार फिर विभाग की ओर से अंतिम तारीख को 17 जनवरी तक बढ़ा दिया है, लेकिन इसके साथ शर्त यह रखी गई है कि दाखिला देने वाले कॉलेजों को छात्रों का सिलेबस पूरा करना होगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन को आवश्यक एक्सट्रा गतिविधियां अपने स्तर पर ही करनी होंगी।

4 सामान्य तथा 3 सीट एससी वर्ग की खाली

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा अंतिम तारीख बढ़ा दिए जाने पर पीजी तथा महिला कॉलेज प्रशासन की ओर से 17 जनवरी को ओपन काउंसिलिंग तय की गई है। इसके माध्यम से पीजी कॉलेज में 7 सीटों पर दाखिले दिए जाएंगे। इनमें 4 सामान्य तथा 3 सीट एससी वर्ग की खाली हैं। सामान्य में एमएससी मैथ में 1, एमएससी केमिस्ट्री मेंं 1, एमकॉम में 1 तथा एमएससी ज्योग्रॉफी में 1 सीट रिक्त है। वहीं एससी की 3 सीटों में एमए हिंदी में 1 तथा पीजीडीसीए मेंं 2 सीट रिक्त हैं। वहीं महिला कॉलेज में मात्र 1 सीट रिक्त है और वह एमए अंग्रेजी की डीएससी वर्ग की है।

सुबह 9.30 बजे शुरू कर दी जाएगी ओपन काउंसिलिंग

हां, पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से अंतिम तारीख 17 जनवरी तक बढ़ाते हुए पोर्टल ओपन कर दिया गया है। इसके मद्देनजर कॉलेज में 17 जनवरी को ओपन काउंसिलिंग का शेड्यूल बनाया गया है। जो सुबह 9.30 बजे आरंभ हो जाएगा। इच्छुक विद्यार्थी अपने सभी दस्तावेजों के साथ निर्धारित समय पर कॉलेज में उपस्थित होकर दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकता है। डॉ. सतीश कुमार, नोडल ऑफिसर एडमिशन गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, नारनौल।

खबरें और भी हैं...