पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना वैक्सीनेशन:जिले में 18+ आयुवर्ग के 29 लोगों ही को लगा टीका युवाओं के कॅरिअर पर भारी पड़ रहा वैक्सीन का टोटा

नारनौल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनौल में वैक्सीन लगवाते हुए युवक। - Dainik Bhaskar
नारनौल में वैक्सीन लगवाते हुए युवक।
  • ज्वाइनिंग व परीक्षाओं में भाग लेने के लिए टीका लगवाना हुआ अनिवार्य

प्रदेश के दूसरे जिलों के साथ-साथ जिला महेंद्रगढ़ में भी 18+ आयु वर्ग के लोगों को लगने वाली वैक्सीन की कमी के चलते रविवार को केवल एक स्थान पर 29 लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई। इसके साथ ही जिले में सोमवार को लगने वाली वैक्सीन की रविवार को मिलने वाली सप्लाई भी नहीं मिली।

इसके चलते सोमवार को भी जिले में 18+ को वैक्सीन लगाने को लेकर संशय बना हुआ है। ऐसे में जिले में एक पखवाड़े से चली आ रही वैक्सीन की कमी अब युवाओं के कॅरिअर पर भारी पड़ने लगी है, क्योंकि वैक्सीन की कमी अब युवाओं की ज्वाइनिंग, मेडिकल, रि-मेडिकल, दाखिलों एवं परीक्षा आदि कार्यों में आड़े आने लगी है।

ऐसे में नए सिरे से अपना कॅरिअर शुरू करने के मुहाने पर खड़े युवकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि देश व प्रदेश में कोरोना के नए केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना के केसों में आयी गिरावट को देखते हुए अब भारतीय सेनाओं, अर्द्धसैनिक बलों, शिक्षा निदेशालयों ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण बीच में रोकी गई ज्वाइनिंग, मेडिकल, रि-मेडिकल एवं परीक्षाओं को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है।

भारतीय सेना में जिले के युवाओं का मेडिकल व रि-मेडिकल 19 जून से शुरु हो रहा है। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों में बड़ी संख्या में जिले के युवाओं की जुलाई के प्रथम सप्ताह में ज्वाइनिंग आई हुई है। इसके साथ ही परीक्षाओं के आयोजन की डेट शीट भी जारी होने लगी हैं, परंतु ज्वाइनिंग के लिए जाने वाले युवाओं, मेडिकल व रि-मेडिकल के लिए जाने वाले युवाओं तथा परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए कोरोना की जांच व कोरोना टीका लगवाना अनिवार्य कर दिया है, परंतु प्रदेश के साथ-साथ जिले में 18+ की वैक्सीन की भारी कमी बनी हुई है। इसके चलते जिले में पिछले एक महीने से बड़ी संख्या में युवा वैक्सीन बुक करवाने की लाइन में लगे हैं, लेकिन उन्हें रोजाना निराशा ही हाथ लग रही है।

शनिवार के बाद रविवार को भी नहीं मिली वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के कंवरपाल ने बताया कि जिले में रविवार को 18+ को लगने वाली वैक्सीन की सप्लाई शनिवार को नहीं मिली थी। आज रविवार को भी सोमवार को लगने वाली वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिली। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की सप्लाई न मिलने के कारण वैक्सीनेशन का कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है। वैक्सीन की कमी के चलते रविवार को जिले में केवल नारनौल सेंटर पर 18+ के 27 लोगों को कोवैक्सीन, 2 लोगों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया। जबकि सोमवार को नारनौल, अटेली, महेंद्रगढ़, नांगल चौधरी, सतनाली, दौचाना व सेहलंग में टीकाकरण किया जाएगा।

युवाओं की जुबानी समझें उनकी परेशानी

युवा प्रदीप कुमार व मुकेश कुमार ने बताया कि उसका 19 जून को हिसार में मेडिकल है। ऐसे में उसे मेडिकल के लिए जाने से पहले वैक्सीन लगवानी है, लेकिन पंजीकरण के बाद अब वैक्सीन बुक नहीं हो रही है। इससे उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नारनौल के प्रदीप कुमार ने बताया कि उसकी 2 जुलाई को अर्द्धसैनिक बल में ज्वाइनिंग है, परंतु उसे वैक्सीन लगवाने में दिक्कत आ रही है। ऐसे में यदि उसे समय पर वैक्सीन नहीं लगी तो ज्वाइनिंग में दिक्कत आ सकती है।

खबरें और भी हैं...