दाखिले की दौड़:पोर्टल हैंग होने से ओपन काउंसिलिंग का शेड्यूल गड़बड़ाया

नारनौल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिला काॅलेज में कागजात चेक करती कमेटी। - Dainik Bhaskar
महिला काॅलेज में कागजात चेक करती कमेटी।
  • एप्लीकेशन देर तक रिसीव होने के कारण पीजी कॉलेज में आज जारी की जाएगी मेरिट सूची

कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में रिक्त सीटों पर दाखिलों के लिए बुधवार को ओपन काउंसिलिंग का सिस्टम गड़बड़ा गया। दाखिला पोर्टल हैंग होने की वजह से सारी प्रक्रिया 2 से 3 घंटे देरी से शुरू हो पाई। इसके चलते विद्यार्थी ही नहीं बल्कि दाखिला प्रक्रिया से जुड़ा स्टाफ भी खासा परेशान रहा।

दरअसल दूसरी मेरिट सूची की फीस जमा कराने का निर्धारित समय 25 सितंबर को पूरा होने के बाद रिक्त बची सीटों के लिए 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग के लिए पोर्टल ओपन होना था। इस पर विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ अपने सब्जेक्ट काॅम्बिनेशन को ठीक करना था। जो देर शाम को चालू हो पाया और देर शाम को वेटिंग लिस्ट जारी हुई।

वेटिंग लिस्ट की देरी की वजह से छात्र-छात्राओं को परेशानी ना हो, इसको ध्यान में रखते हुए दोनों कॉलेजों की ओर से 29 सितंबर बुधवार को काउंसिलिंग कराने का निर्णय लिया गया। इसके अनुसार बुधवार सुबह 9 से 12 बजे तक वेटिंग लिस्ट के विद्यार्थियों से एप्लीकेशन ली जानी थी तथा दोपहर 2 बजे मेरिट सूची जारी की जानी थी, लेकिन सर्वर डाउन होने की वजह से पोर्टल हैंग हो गया।

इसके चलते सभी कार्य लेट हो गए। इस पर छात्र-छात्राओं ने विरोध जताते हुए एप्लीकेशन लेने का समय बढ़ाने की मांग की तो कॉलेज प्रशासन ने इसे स्वीकार करते हुए 2 बजे बाद तक एप्लीकेशन ली। इसके चलते पीजी कॉलेज में मेरिट सूची तैयार नहीं हो पाई तो कॉलेज प्रशासन की ओर से गुरुवार को सूची जारी कर दाखिले करने का निर्णय ताकि कोई विद्यार्थी दाखिल से वंचित ना रह जाए।

पीजी कॉलेज के दाखिला नोडल ऑफिसर प्रो सतीश कुमार का कहना है कि सर्वर डाउन होने की वजह बुधवार को दिन भर विद्यार्थी व स्टाफ परेशान रहा। एप्लीकेशन फॉर्म देरी से जमा होने की वजह से मेरिट सूची तैयार नहीं हो पाई। रात को इसे तैयार कर गुरुवार सुबह जारी किया जाएगा। इसलिए जिन विद्यार्थियों की बुधवार को काउंसिलिंग हो चुकी है वे गुरुवार को कॉलेज पहुंचकर मेरिट सूची देखें और सूची में नाम आने पर अपनी फीस जमा कराएं।

महिला कॉलेज में मेरिट सूची जारी कर सीटें तो ऑफर कर दी पर फीस जमा कराने में हुई परेशानी

महिला कॉलेज में मेरिट सूची तो जारी कर दी, लेकिन उसके बाद फीस जमा कराने में दिक्कत आ गई। जो छात्राएं कैश लेकर आई थीं उनकी फीस तो ऑफलाइन मोड से जमा हो गई, लेकिन जो ऑनलाइन जमा करा रहीं थीं उनको दिक्कत होने लगी। कुछ छात्राओं की फीस तो कंफर्म हो गई जबकि कुछ के पैसे कटने के बाद कंफर्म नहीं हो पाई।

बिना फीस कंफर्म हुए दाखिला कंफर्म नहीं होता। इसके चलते छात्राएं तथा स्टाफ दोनों परेशान रहे। ऐसे छात्राओं को चिंता सताने लगी कि पता नहीं उनका दाखिला हुआ है या नहीं। दाखिला कमेटी के समक्ष परेशानी यह थी कि उसको यह कंफर्म नहीं हो पा रहा था कि सीट को खाली मानें या भरी। इसके चलते कमेटी ने बुधवार रात को 12 बजे तक इंतजार के बाद आगामी कार्रवाई करने का निर्णय लिया, क्योंकि बुधवार की काउंसिलिंग की फीस जमा कराने का अंतिम समय बुधवार रात 12 बजे तक निर्धारित है।

आज पुन: कॉलेज पहुंचें

कॉलेज के कार्यकारी प्राचार्य आरपी सिंह का कहना है कि जिन छात्राओं की फीस कंफर्म नहीं हुई है उनको गुरुवार को कॉलेज आकर कमेटी से संपर्क करना होगा, ताकि उसकी पॉजिशन क्लियर हो सके। अगर देर रात को कंफर्म हो जाए तो भी गुुरुवार को कॉलेज आकर कमेटी को अवगत कराएं, ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके।

खबरें और भी हैं...