तोहफा:नागरिक अस्पताल में 500 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट हुआ शुरू

नारनौल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नवरात्र के प्रथम दिन शहर को दो नई योजनाओं की सौगात मिली। पहला तोहफा कई महीनों से लंबित रहे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र के प्रारंभ होने का था। दूसरा टीबी के उन रोगियों के लिए रहा, जो आते तो टीबी की जांच क लिए क्षय रोग केंद्र में पर उन्हें इसके एक्सरे के लिए नागरिक अस्पताल में जाकर उसे करवाने की कवायद करनी पड़ती थी।

अब उन्हें टीबी अस्पताल से बाहर जाकर एक्सरे करवाने और उसकी रिपोर्ट के लिए इंतजार करने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा और इलाज भी जल्दी सुलभ होगा। गुरुवार सुबह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने इन दोनों का शुभारंभ किया।

नागरिक अस्पताल नारनौल में 75 लाख रुपए की लागत से तैयार 500 एलपीएम क्षमता का पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र के उद्घाटन पर उन्होंने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण पीएम केयर योजना के तहत डीआरडीओ ने करवाया है। जिला महेंद्रगढ़ में सरकार ने यह बहुत बड़ा तोहफा दिया है।

अगर कोरोना की संभावित तीसरी लहर भी आती है तो ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट से 50 से लेकर 75 बेड तक लगातार ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। प्रेशर तकनीक से वार्डों में इसकी सप्लाई सुनिश्चित होगी। यहां पर 18 हजार लीटर ऑक्सीजन का स्टोर भी किया जा सकेगा।

इसके बाद उन्होंने नागरिक अस्पताल में निर्माणाधीन भवनों के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही नागरिक अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी चिकित्सकों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अशोक कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. आशा शर्मा, डाॅ. हर्ष चौहान, डाॅ. अजय ग्रोवर तथा अन्य चिकित्सक भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...