पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Narnaul
  • Schedule Release; Now The Purchase Of Millet Of 300 Farmers Per Day, The Procurement Of Millet In The Mandi Will Run On The New Schedule From Today

अब बढ़ेगी रफ्तार:शेड्यूल जारी; अब प्रतिदिन 300 किसानों के बाजरे की खरीद, आज से नए शेड्यूल पर चलेगी मंडी में बाजरा की खरीद

नारनौल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल में बाजरे की खरीद करते अधिकारी व कर्मचारी ।
  • जिले में अब तक 17302 एमटी बाजरा खरीदा गया
  • धीमी खरीद प्रक्रिया के चलते अब तक महज 11 प्रतिशत किसानों से हुई है खरीद
  • 16984 एमटी बाजरे का हो चुका उठान

जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अनाज मंडियों में एमएसपी पर चल रहे बाजरे के खरीद कार्य में अब तेजी लाई जाएगी। सोमवार से सभी खरीद केंद्रों पर 300 किसानों के बाजरे की खरीद होगी। इसके लिए विभाग मुख्यालय की ओर से सोमवार के लिए मंडी वाइज शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। खरीद प्रक्रिया में तेजी के साथ-साथ लिफ्टिंग का कार्य भी तेजी से किया जाएगा।

बता दें कि बाजरे की खरीद 1 अक्टूबर से आरंभ की गई थी। आरंभिक दौर में प्रतिदिन 50 से 60 किसानों को उनके मोबाइल पर मैसेज भेजकर मंडी बुलाया गया था। शुरू में पोर्टल सही ढंग से काम नहीं कर पा रहा था। इसके चलते 50-60 किसानों की खरीद में भी दिक्कतें खासकर गेट पास जनरेट नहीं होने के कारण परेशानी आ रही थी।

पोर्टल की तकनीकी खामियों को दूर करके किसानों की संख्या 60 से बढ़ाकर 100 की गई, लेकिन इसमें भी सर्वर की गड़बड़ी के चलते दिक्कतें आती रहीं। इस कारण करीब एक सप्ताह तक मंडी में बुलाए जाने वाले किसानों की संख्या 100 ही रखी गई। इस दौरान सर्वर की कमियां दूर की जाती रहीं और यह ठीक होने के बाद पिछले सप्ताह किसानों की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 कर दी गई। 200 किसानों की खरीद सही ढंग से होने के चलते अब सोमवार से यह संख्या बढ़ाकर 300 कर दी गई है।

इस बढ़ी हुई संख्या के अनुसार सोमवार के लिए 300 किसानों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिले की मंडियों में बाजरा खरीद में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसके लिए खरीद एजेंसी व मार्केट कमेटी के साथ-साथ जिला प्रशासन की ओर से कड़ी निगरानी रखी जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी जहां नियमित रूप से मंडियों का दौरा कर हालातों का जायजा ले रहे हैं।

वहीं मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसियों के अधिकारी व कर्मचारी खरीद केंद्रों पर ही डेरा जमाए हुए हैं। इसके साथ साथ सीटी टीवी कैमरों से भी नजर रखी जा रही है। इन सबसे अलग गुप्तचर विभाग की भी इस काम पर गिद्धी नजर है। इसके चलते दो तीन मंडियों में पुराना बाजरा बेचने की कोशिश करने वालों को मायूस लौटना पड़ा है।

18 दिनों में केवल 12 दिन ही हुई खरीद
बता दें कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में 1 अक्टूबर से बाजरे की खरीद शुरु हो गई थी। आज 18 अक्टूबर हो गया है। इस प्रकार कहने को तो जिले में पिछले 18 दिनों से बाजरे की सरकारी खरीद चल रही है, लेकिन इस दौरान शनिवार व रविवार के अवकाशों व 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी को लगा कर कुल 6 अवकाश हो गए हैं। इन 6 अवकाशों के दौरान मंडियों में बाजरे की खरीद नहीं की गई। इस प्रकार 18 दिनों में केवल 12 दिन ही बाजरे की खरीद हुई है।

बाजरे की लिफ्टिंग भी हो चुकी है साथ-साथ
जिले की नारनौल समेत अन्य अनाज मंडियों में अभी तक एमएसपी पर 17302 एमटी बाजरे की खरीद हुई है। इससे पता चलता है कि जिले में बाजरा खरीद धीमी गति से चल रहा है, लेकिन खरीद प्रक्रिया धीमी होने का यह फायदा जरुर मिल रहा है कि खरीदे गए 17302 एमटी में से 16984 एमटी बाजरे की लिफ्टिंग भी साथ-साथ हो चुकी है। उठान प्रक्रिया में नारनौल मंडी सबसे आगे है। मंडी में लिफ्टिंग साथ साथ हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें