पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:तापमान में गिरावट जारी, मैदानी इलाकों में गंगानगर के बाद नारनौल रहा सबसे ठंडा

नारनौल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल के खेतों में जमा पाला।
  • राजस्थान के गंगानगर का न्यूनतम पारा 0.2 तो नारनौल का रहा 1.4 डिग्री

पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद से शुरू हुई शीत लहर बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रही। इससे तापमान में भी निरंतर गिरावट आ रही है। शीत लहर के बीच गिरता पारा हाड़ कंपा रहा है। पिछले सप्ताह हुई बारिश के दौरान बादलवाई की वजह से तापमान बढ़ गया था। 6 जनवरी को तो न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री पर पहुंच गया था।

उसके बाद से इसमें धीरे-धीरे गिरावट आ रही है। 9 जनवरी को यह 10.5 डिग्री आ गया। उसके बाद शुरू हुई शीत लहर की वजह से यह तेजी से गिर रहा है। 10 जनवरी को 10.5 से गिरकर 5.4 और 11 को 3, 12 को 2.8 और 14 जनवरी को 1.4 डिग्री पर आ गया। जो कि देश के मैदानी इलाकों में गंगानगर राजस्थान के बाद दूसरा सबसे कम तापमान रहा। गंगानगर का तापमान 0.2 डिग्री रहा, जोकि सबसे कम था।

तीसरा सबसे कम तापमान राजस्थान के ही सीकर का 1.5 रहा, जबकि अमूमन तौर पर राजस्थान ही नहीं देशभर के मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा रहने वाला चुरू बुधवार को नारनौल व सीकर से गर्म रहा और वहां का तापमान 2.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। हरियाणा की बात करें तो नारनौल प्रदेश में सबसे ठंडा तथा हिसार दूसरा सबसे ठंडा रहा।

हिसार का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री रिकार्ड किया। जो कि गंगानगर 0.2, नारनौल 1.4 और सीकर के 1.5 डिग्री के बाद देश के मैदानी इलाकों में चौथा सबसे कम तापमान रहा, जबकि अधिकतम तापमान की बात करें तो पिछले दो दिन से यह 20 डिग्री के आस पास बना हुआ है, जाेकि सामान्य से करीब 2 डिग्री है। जबकि प्रदेश के अन्य शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक कम बना हुआ है। इसका कारण दिन में तेज धूप खिली रहना है।

अभी और गिरावट की संभावना : मौसम विभाग का कहना है कि ठंड अभी और कड़ी होगी। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ का कहना है कि शीत लहर अभी जारी है और दो तीन दिन जारी रहेगी। इसकी वजह से रात के तापमान में गिरावट तथा दिन में हलकी बढ़ोतरी की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser