मौसम / 42.2 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, 3 जुलाई के बाद मानूसन सक्रिय होने की संभावना

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:56 AM IST

नारनौल. शहर तथा आसपास के एरिया में सोमवार शाम को हुई बारिश के बाद से हवा में नमी की मात्रा बढ़ गई। इसके चलते मंगलवार को उमस भरी गर्मी रही। पिछले चार दिन से लगातार बढ़ रहा तापमान सोमवार को 42.2 डिग्री को क्रॉस कर गया था। इसके चलते गर्मी काफी तेज थी।

शाम को शहर तथा आस पास के एरिया में बूंदाबांदी होने से उस समय एक बार तो कुछ राहत मिल गई थी, लेकिन बाद में उमस बढ़ गई। जो मंगलवार को भी बनी रही। उमस के साथ धूप भी तेज रही। सुबह से ही सूर्यदेव तेजी पर थे। दोपहर तक धूप काफी तेज हो गई थी। इसके चलते उमस व धूप की वजह से लोग पसीने-पसीने रहे। हालांकि शाम को ऊंचाई वाले बादल निकल आए। इसके चलते धूप से तो मामूली राहत मिली, लेकिन उमस पसीने निकालता रहा। इसके चलते गर्मी असहनीय हो रही थी।

उधर मौसम विभाग का कहना है कि मौसम तीन चार दिन परिवर्तनशील रहेगा। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ का कहना है कि मानसूनी हवाओं की सक्रियता कुछ कम हुई है। इसके चलते राज्य में बारिश की कमी आई है। 3 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान बीच बीच में बादलवाई रहेगी तथा कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हलकी बारिश हो सकती है। 3 जुलाई के बाद ही मानूसन सक्रिय होने की संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना