पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Narnaul
  • The District Administration Is Careless, In The Rainy Season, The Roads Are Covered With Mud, The Shops Are In Front Of The Shops, The Passers by Do Not Even Get The Way.

अतिक्रमण की जद में शहर:जिला प्रशासन बेफिक्र, बरसाती सीजन में कीचड़ से अटीं सड़कें, दुकानों के आगे रहेड़ियों का कब्जा, राहगीरों को रास्ता तक नहीं मिलता

नारनौल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की सड़कों पर फैला अतिक्रमण। - Dainik Bhaskar
शहर की सड़कों पर फैला अतिक्रमण।

बरसाती सीजन है। बारिश के चलते सड़क किनारे पानी भरा है और सड़कों पर रहेड़ियों का कब्जा है। सवाल यह है कि लोग अगर पैदल चले भी तो कहां से। शहर में दुकानदारों व रेहड़ी संचालकों के बढ़ते अतिक्रमण ने सड़कों को सिकोड़कर दिया है। फुटपाथ जहां बने थे वहां थडी लगाकर सामान बेचने वाले बैठे हैं। मुख्य बाजारों में जाएं तो कहीं हलवाइयों की गैस भट्ठी सड़क पर रखकर सामान बनता दिखेगा तो कहीं गोल-गप्पे बेचने वाले आधे से ज्यादा रोड का घेरे मिलेंगे।

ऐसी स्थिति में कई स्थानों पर तो पैदल राहगीरों का निकलना भी मुश्किल हो रहा है। इसके बावजूद लंबे समय से सड़कों बाजारों से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन प्रयास करने की बजाय दफ्तरों से ही हालात पर काबू दिखा रहा है। वह बात अलग है कि एक माह से यानि 25 जून के बाद से चुने गए जनप्रतिनिधियों के हाथ से निकलकर शहर की देखरेख और बदइंतजामी दूर करने की कमान एसडीएम के हाथ आ चुकी है।

बता दें कि इन दिनों नारनौल शहर के मुख्य बाजार आजाद चौक, किला रोड़, गांधी बाजार, बजाजा बाजार, मानक चौक बाजार, पुल बाजार, महावीर मार्ग बाजार, मुख्य सड़क सिंघाणा रोड, रेवाड़ी रोड, पुराना बस स्टैंड मार्केट तथा बस स्टैंड पर अतिक्रमणकारियों का बोलबाला है। शहर के मानक चौक, आजाद चौक बाजार की बात करें तो यहां कढ़ी-कचौरी बनाने से लेकर जलेबी और इमरती बनाने की भट्ठी तक सडक पर रखी हुई है।

दुकान अगर 10 फिट की है तो इतनी ही सड़क पर सजाई गई है। बाकी जगहों पर गोल-गप्पे व फल बेचने वालों का कब्जा है। ऐसे ही हालात किला रोड, गांधी बाजार, बजाजा बाजार, मानक चौक व महावीर मार्ग बाजार में हैं। यहां भी दुकानदारों ने सड़क पर अपना सामान फैलाकर अतिक्रमण कर रखा है। महावीर मार्ग पर तो मटके बेचने वालोंं से लेकर महावीर चौक तक पैदल निकलने की जगह मिल जाए तो गनीमत है। पुरानी सराय में आधी से ज्यादा सड़क पर मटके, जूते-चप्पल सजाकर दुकानदार बैठे हैं।

इन बाजारों में चरमराई व्यवस्था, वाहन चालक परेशान

यही हालात बस स्टैंड, सिंघाणा रोड, रेवाड़ी रोड के हैं। यहां दुकानदारों ने अपना भीतर रखने का सामान सड़क पर जमाया हुआ है तो फल व सब्जी की रेहड़ी वालों का रोड पर पूरी तरह जमावड़ा है। लोहा मंडी में दोनों तरफ के दुकानदारों ने कई-कई फिट तक अतिक्रमण कर रखा हैै। इसके चलते सरकारी अस्पताल में जाने वाले रोगियों व एंबुलेंस को भी परेशानी होती है। ऐसी ही स्थिति शहर के दूसरे बाजारों की है।

नगर परिषद ने अतिक्रमण हटाने की कई बार घोषणा की, पर कार्रवाई नहीं की। लंबे समय से कोई कार्रवाई होने के कारण दुकानदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि स्वयं अवैध कब्जे करने के साथ-साथ दुकानों के आगे रेहड़ी लगवाकर उनसे किराया भी वसूल रहे हैं। अतिक्रमण के चलते लोगों को आवागमन करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जल्द होगी कार्रवाई, जुर्माना भी वसूला जाएगा

शहर के बाजारों की में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जल्दी ही की जाएगी। इस बारे में एसडीएम भी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। अब दुकानदारों पर कार्रवाई करने के साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

-अभयसिंह यादव, ईओ, नगर परिषद नारनौल।

सिकुड़ गए रोड... तस्वीरें बयां कर रहीं हालात...

खबरें और भी हैं...