पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वार्तालाप:ढोसी के पहाड़ पर टूरिस्ट रिजोर्ट विकसित करने की योजना

नारनौल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ढोसी पवर्त पर स्थित हनुमान जी की प्रतिमा। - Dainik Bhaskar
ढोसी पवर्त पर स्थित हनुमान जी की प्रतिमा।
  • महर्षि च्यवन ऋषि की तपोस्थली पर हेलीपेड और रोप-वे बनाने पर भी चिंतन

महर्षि च्यवन ऋषि की तपोस्थली ढोसी पहाड़ पर टूरिस्ट रिसोर्ट विकसित करने की योजना अंकुरित हो रही है। अगर यह फलदायी हुई तो जल्दी ही इस तपोस्थली पर हेलीपैड व रोपवे ट्राली मार्ग के निर्माण पर भी अमल होता दिखेगा।

नांगल चौधरी के विधायक डाॅ. अभय सिंह यादव और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बीच चंडीगढ़ में हुई मुलाकात के दौरान यह विचार पनपा। सीएम ने इस योजना में रूचि लेते हुए पूरा अध्ययन करने के बाद इस पर प्रोजेक्ट बनाने पर सहमति दी। उन्होंने खुद भी पहाड़ पर चढ़कर इस जगह का निरीक्षण शीघ्र करने की इच्छा जाहिर की।

इस संबंध में सीएम को विधायक ने बताया कि इस पहाड़ के ऊपर 10 एकड़ से अधिक क्षेत्र समतल मैदान के रूप में उपलब्ध है तथा इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। इस जगह अगर एक रिजॉर्ट विकसित किया जाए और उसे रोपवे ट्राली मार्ग से जोड़ दिया जाए तो यह सैलानियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

सर्दियों में राजस्थान को जाने वाले बड़ी संख्या में यूरोपियन टूरिस्ट इसी रास्ते से गुजरते हैं और ऐसे टूरिस्ट के लिए यदि यहां रुकने की व्यवस्था कर दी जाए तो शहर में उपलब्ध ऐतिहासिक स्थानों का महत्व और भी बढ़ जाएगाे।

उन्होंने सुझाया कि पहाड़ के नीचे की तलहटी में एक उचित ऊंचाई तक पत्थरों में सोलर पैनल लगाकर एक बड़ा सोलर प्लांट भी स्थापित किया जा सकता है। इससे इस प्रस्तावित टूरिस्ट सेंटर के अतिरिक्त गांव को भी बिजली उपलब्ध करवाई जा सकती है।

डाॅ. यादव का कहना है कि उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि इस विषय पर पूरा अध्ययन करने के बाद इस पर एक प्रोजेक्ट बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने स्वयं इस प्रख्यात धर्मस्थली का निरीक्षण करने की इच्छा जाहिर की है। जिला प्रशासन को पहाड़ पर हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था के बारे जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था होने के बाद मुख्यमंत्री स्वयं इस स्थान का दौरा करेंगे।

खबरें और भी हैं...