पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग की तैयारी:आज पहली खेप पहुंचने की उम्मीद, 5 केंद्रों पर 16 जनवरी से रोज 500 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

नारनौल2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी अजय कुमार। - Dainik Bhaskar
डीसी अजय कुमार।

देश व प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की सफल रिहर्सल के बाद अब प्रथम चरण में 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में 5 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन किया जाएगा। ड्राई रन करन वाले एक केंद्र छिलरो को इस टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है, बाकी सभी निर्धारित 5 केंद्रों पर 14 जनवरी शाम तक यह वैक्सीन पहुंच जाने की संभावना बनी हुई है।

बता दें कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए एक सप्ताह पहले 7 जनवरी को जिले के 6 केंद्रों पर ड्राई रन कार्यक्रम किया गया था। इनमें जिला मुख्यालय नारनौल का नागरिक अस्पताल, उप नागरिक अस्पताल महेंद्रगढ़, पीएचसी बाछौद, छिलरो, माधोगढ़ व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कनीना शामिल रहे।

इनमें से छिलरो को छोड़कर बाकी सभी 5 सैंटरों पर रविवार 16 जनवरी से पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इन सभी केंद्रों पर सफल टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा।

इसके लिए 5 सदस्यीय दो-दो टीमों का गठन किया गया है। हालांकि केंद्र पर केवल एक टीम ही टीकाकरण का कार्य करेगी, जबकि दूसरी टीम जरुरत पड़ने पर विकल्प के तौर पर कार्य संभालेगी। टीकाकरण के लिए सभी केंद्रों पर बनाए गए कोल्ड स्टोर पर 14 जनवरी शाम तक यह वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले में 5 केंद्र बनाए गए है। प्रत्येक केंद्र पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जाएगा। टीका कब आएगा, इसकी निश्चित सूचना अभी हमें प्राप्त नहीं हुई है। फिर भी 14 जनवरी की शाम तक इसके नारनौल पहुंचने की उम्मीद है। -डॉ. रामनिवास, डिप्टी सीएमओ, प्रतिरक्षण स्वास्थ्य विभाग नारनौल।

यह रहेगी टीकाकरण की प्रकिया
टीकाकरण अभियान के दौरान टीका केंद्र के प्रवेशद्वार के बाहर गोल दायरे बनाकर वेटिंग एरिया बनाया जाएगा। जहां वैक्सीनेशन के लिए आने वाले हेल्थ वर्कर्स सोशल डिस्टेंसिंग में बनाए गए गोल दायरे में खड़े होकर एक-एक करके अपने हाथों को सेनिटाइज करके टीकाकरण कक्ष के गेट में प्रवेश करेंगे। जहां सर्वप्रथम हेल्थ वर्कर्स की थर्मल स्क्रीनिंग कर उसे आगे भेजा जाएगा।

इसके वेटिंग कक्ष के गेट पर तैनात पुलिस कर्मचारी हेल्थ वर्कर की आईडी देखकर उसे वेटिंग कक्ष में बैठाएगा। वेटिंग कक्ष से बारी-बारी से उनको टीकाकरण कक्ष में भेजा जाएगा। यहां पहले हेल्थ वर्कर का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद ही हेल्थ वर्कर टीकाकरण वाली टेबल पर पहुंच पाएगा। जहां उसका हेल्थ कार्ड बना कर उसे कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

इसके बाद हेल्थ वर्कर को निगरानी कक्ष में भेजा जाएगा। जहां टीकाकरण के बाद उसकी तबीयत के बारे जानकारी के लिए 30 मिनट तक रखा जाएगा। इसके बाद उसे घर भेज दिया जाएगा। जिला निरीक्षक एवं मूल्यांकन अधिकारी दिलबाग सिंह ने बताया कि जिन हेल्थ वर्कर का 16 जनवरी को निर्धारित टाइम के दौरान नंबर नहीं आएगा, उनको 17 जनवरी को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इस टीकाकरण अभियान के बाद दूसरे चरण में जिले के सभी 27 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

डीसी ने कोविड-19 को लेकर गृह सचिव के निर्देशों की कड़ाई से पालना करने के दिए आदेश
उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के चेयरमैन अजय कुमार ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत आदेश जारी करते हुए सभी विभागों को गृह सचिव भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी सभी हिदायतों की पालना सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 के बारे में दी गई सभी गाइडलाइन की पालना की जाए।

अगर कोई भी व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने बताया कि भले ही कोरोना के मामले घट रहे हैं, लेकिन अभी तक हमें उसी तरह सभी प्रकार की सावधानियां बरतनी हैं। हम सबको सामाजिक दूरी का ध्यान रखना है तथा बाहर निकलते समय मास्क पहनना है।

बिना मास्क बाहर घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा जुर्माना वसूल किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश दिया है कि राज्य सरकारें अपने-अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि लोग कोविड उचित व्यवहार का लगातार पालन करें।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल में आग से बचाव के सभी प्रकार के उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में अस्पतालों को और अधिक निगरानी करने के निर्देश भी दिए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser