पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संपन्न हुआ रावण दहन कार्यक्रम:असत्य पर हुई सत्य की जीत, महेंद्रगढ़ में 35 फीट और नारनौल में 41 फीट ऊंचे पुतले का किया दहन

नारनौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आदर्श रामलीला परिसर में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने किया दहन, लाेगाें ने एक दूसरे काे दी बधाई
  • लोगों ने चेहरे पर मास्क पहन कर कार्यक्रमों में भाग लिया, लेकिन सोशल डिस्टेंस की पालना का खूब उल्लंघन किया गया।

जिले में रविवार को विजयादशमी का पर्व हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। इस मौके पर देर शाम जिले में नारनौल, महेंद्रगढ़ समेत अनेक स्थानों पर आतिशबाजी कर रावण के पुतले का दहन किया गया।

रावण दहन से पूर्व राम व रावण के बीच हुए युद्ध के दौरान दर्शकों में भारी जोश देखने को मिला। हर दर्शक अच्छाई की जीत के साथ खड़ा पाया। रावण दहन कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाग लेकर आतिशबाजी व रावण दहन कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।

हालांकि इस दौरान लोगों ने चेहरे पर मास्क पहन कर कार्यक्रमों में भाग लिया, लेकिन सोशल डिस्टेंस की पालना का खूब उल्लंघन किया गया। जिला मुख्यालय पर कोरोना काल में इस बार केवल एक स्थान शहर के शोभा सागर पर रावण के 41 फिट ऊंचे पुतले का दहन किया गया। पुतला दहन कार्यक्रम से पूर्व शहर में देर शाम श्री आदर्श सनातन धर्म ड्रामेटिकल क्लब द्वारा शहर के पुल बाजार से शोभा सागर तक भगवान राम का विजय जुलूस निकाला।

भगवान राम के इस विजय जुलूस के लिए सभी आवश्यक कानूनी प्रक्रिया जैसे सरकारी मानकों के अनुरूप मास्क, सेनिटाइजर, थर्मल स्क्रिनिंग के अलावा पुलिस प्रशासन, फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस व पानी टैंकर आदि की व्यवस्था पूर्णत: की गई।

विजय जुलूस में लंकापति रावण अपनी सेना के साथ सबसे आगे चल रहे थे। उसके पीछे सुग्रीव, विभीषण, नल, नील, अंगद व जाम्बवन्त आदि अपने अपने रथों पर बैठ कर युद्ध स्थल की ओर जाते दिखाई दिखे। विजयी जुलूस में डीजे, नागिन पार्टी, ऊंट, घोड़ीबग्गी, बैंड, ढोल व दिल्ली की मामचंद ताशा शहनाई पार्टी लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी रही।

विजयी यात्रा का शहर में लोगों ने जगह-जगह भव्य स्वागत किया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के जिला प्रधान राकेश शर्मा ने की।

कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में महेश गुप्ता पत्रकार, हिमांशु अग्रवाल, हरीश बंसल ने भाग लिया। जबकि विशिष्ट अतिथि राजकुमार यादव राता वाले, राकेश यादव, राजेश लखेरा,अमित गुप्ता, कृष्णा आर्या, नरेश गोगिया,अजीत यादव व भारती सैनी ने भाग लिया। जिला मुख्यालय के अलावा नांगल चौधरी, अटेली, निजामपुर व सीहमा समेत जिले में अनेक स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें