पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगी राहत:दक्षिणी हरियाणा की नहरों में आ गया पानी, अब दूर होगी परेशानी

नारनौल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछली टर्न की तुलना में इस बार मिल रहा मांग के अनुरूप पानी, जलघरों के टैंकों को भरने का काम शुरू

गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में पानी की डिमांड भी बढ़ गई है। बढ़ी डिमांड के बीच यह अच्छी बात है कि दक्षिणी हरियाणा की नहरों में पानी भी आ गया है और राहत की बात यह है कि फिलहाल पानी डिमांड के मुताबिक ही मिल रहा है। पिछली टर्न के दौरान यमुना तथा भाखड़ा में पानी की कमी के चलते दक्षिणी हरियाणा को पानी की आपूर्ति के लिए सिंचाई विभाग को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा था। हालात ऐसे बन गए थे कि रोटेशन के मुताबिक 16 दिन बाद 7 फरवरी को पानी आ जाना था, लेकिन पानी की कमी के कारण सिंचाई विभाग को आपूर्ति बनाए रखने के लिए 4 की बजाए 5 ग्रुप बनाने पड़े थे।

5 ग्रुप बनने से पानी की रोटेशन भी 16 की बजाए 24 दिन की करनी पड़ी। इसके मुताबिक भी 15-16 फरवरी को पानी छोड़ा जाना चाहिए था, लेकिन इसके भी 3-4 दिन बाद 19-20 फरवरी को पानी छोड़ा गया है। यानि की 27-28 दिन बाद पानी छोड़ा गया था। फिर भी पूरी टर्न के दौरान मांग के अनुसार पानी नहीं मिल पाया। कभी आधा तो कभी उससे भी कम पानी मिला। इस कमी को पूरा करने के लिए नहरों में 3-4 अधिक पानी छोड़ा गया। यानि की रोटेशन के मुताबिक 7 मार्च को पानी बंद हो जाना था। जो 10 मार्च को बंद हुआ। फिलहाल 5 ग्रुप की रोटेशन ही चल रही है। इसके मुताबिक 3-4 अप्रैल को खुबड़ू हेड से जेएलएन फीडर में पानी छोड़ दिया गया है। जो सोमवार-मंगलवार को नारनौल जो कि जेएलएन वाटर सर्विसिज की टेल है, पहुंच गया है। इसी के साथ जलघरों के टैंकों मेंं पानी की स्टोरेज भी शुरू हो गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें