पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एलीवेटेड ट्रैक पर ट्रेन संचालन से तैयारियां जांची:हाइटेंशन लाइन के लिए 1 पोल का टावर तैयार, दूसरे पर आज से शुरू होगा काम

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे के ट्रैक का निरीक्षण करते हुए अधिकारी। - Dainik Bhaskar
रेलवे के ट्रैक का निरीक्षण करते हुए अधिकारी।
  • रेलवे एलीवेटेड ट्रैक से संबंधित बचे कार्य पूरे होने के अंतिम चरण में, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

देश का पहला निर्माणाधीन रेलवे एलीवेटेड ट्रैक से संबंधित बचे हुए कार्य पूरे होने के अंतिम चरण में हैं। गुरुवार को दिल्ली से आए चीफ इंजीनियर सहित रेलवे के शीर्ष अधिकारियों ने ट्रैक का मोटर ट्राली पर बैठकर निरीक्षण किया। इस दौरान ट्रेन संचालन से जुड़ी तैयारियों की जांच की गई। दूसरी ओर विशाल नगर में हाइटेंशन लाइन की शिफ्टिंग के बाबत एक टावर तैयार कर दिया गया है। जबकि दूसरे पोल का निर्माण 22 जनवरी से शुरू किया जाएगा।

दिल्ली से आए रेलवे के चीफ इंजीनियर राकेश यादव, एक्सईएन केपी सिंह आदि अधिकारियों ने सुबह 10 बजे श्रीनगर कॉलोनी रेलवे फाटक वन बी से ट्राली के जरिए निर्माणाधीन ट्रैक का निरीक्षण शुरू किया। निरीक्षण के समय अचानक ट्रेन आने की स्थिति में ट्राली को ट्रैक से उतारकर साइड में रखने के लिए ट्राली हट पहले से ही बना लिए गए थे।

रेलवे की अधिकारियों की टीम ट्राली से बजरंग भवन रेलवे फाटक से होती हुई सेक्टर-6 स्थित रेलवे ओवरब्रिज के पास तक पहुंची। एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे फाटक पर लगने वाली चेक रेल, इलेक्ट्रिकफिकेशन, सिंग्नल, पुल पर इलेक्ट्रिक पोल के साथ ट्राली के लिए बनाए गए मेन हट आदि ट्रैक से जुड़ी हर चीज का बारीकी से निरीक्षण किया गया है।

सब स्टेशन बिजली रहेगी बंद

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के एसई राजेश्वर दाहमे ने बताया कि विशाल नगर में पोल नंबर 112 पर गुरुवार को टावर खड़ा कर दिया गया है। जबकि 22 जनवरी से पोल नंबर 113 पर टावर लगाने का काम शुरू होगा। जो अधिकतम 26 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए 5 दिन 132 केवी के सब स्टेशन खोखराकोट व सेक्टर-3 के बीच बिजली बंद है। टावर लगने के दो से तीन दिन के अंदर तार खींच दिया जाएगा। यह प्रोजेक्ट जल्दी पूरा किया जाना था। लेकिन रेलवे की ओर से अधिगृहीत जमीन का मुआवजा संबंधित व्यक्तियों को दिए जाने में विलंब करने और एक मकान मालिक द्वारा मुआवजा लेने में पहले आनाकानी करने से पोल का कार्य देरी से शुरू हुआ।

ट्रैक संचालन से पहले होगा सीआरएस का दौरा

ट्रैक पर इलेक्ट्रिकफिकेशन, सिग्नल और विशाल नगर में हाइटेंशन लाइन की शिफ्टिंग का कार्य पूरा होने के तुरंत बाद रेलवे के चीफ सेफ्टी कमिश्नर का दौरा होगा। उनकी हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर ट्रेन संचालन का रास्ता साफ हो जाएगा। फिलहाल गुरुवार को रेलवे अधिकारियों की ओर से निरीक्षण के बाद दी गई रिपोर्ट के आधार पर सीआरएस के दौरे की तारीख निश्चित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें