पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर खास:न्यू ओटी कम आईसीयू कॉम्प्लेक्स में बनेगा 100 बेड का कोरोना क्रिटिकल केयर सेंटर, गंभीर मरीज होंगे शिफ्ट

रोहतक15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राउंड फ्लोर पर 32, फर्स्ट फ्लोर पर 34 और सेकंड फ्लोर पर 34 बेड पर मरीज भर्ती करने पर बनी सहमति

प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार की ओर से नए सिरे से की गई प्लानिंग के तहत करनाल, अग्रोहा और रोहतक मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के कोरोना क्रिटिकल केयर सेंटर (सीसीसीसी) खोलने की तैयारी तेज कर दी गई है। पीजीआई के न्यू ओटी कम आईसीयू कॉम्प्लेक्स में 100 बेड का कोरोना क्रिटिकल केयर सेंटर बनाया जाएगा।

इसका संचालन भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस सेंटर में कोराेना के गंभीर मरीजों काे शिफ्ट किया जाएगा। यहां पर मरीज को आईसीयू, ऑक्सीजन और वेंटीलेटर सभी अत्याधुनिक जीवनरक्षक उपकरण मौजूद रहेंगे, जो कोरोना के सीरियस मरीजों को जीवनदान देने में सक्षम होंगे।

हेल्थ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. ओपी कालरा, पीजीआईएमएस निदेशक डॉ. रोहतास यादव सहित अन्य अधिकारियों ने आईसीयू कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। निरीक्षण के बाद कॉम्प्लेक्स में ग्राउंड फ्लोर पर 32, फर्स्ट फ्लोर पर 34 और सेकंड फ्लोर पर 34 बेड लगाकर मरीजों को शिफ्ट करने पर सहमति बनी है। काेविड 19 कंट्रोल रूम का मैनेजमेंट देख रहे वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि अब सक्रिय मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं।

87 एसिंप्टोमैटिक सहित अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं मरीज

ट्रामा में बने कोविड 19 सेंटर के मैनेजमेंट के अधिकारी बताते हैं कि वर्तमान में ट्रामा में कुल 118 कोरोना मरीज भर्ती हैं, जिनमें 87 एसिंप्टोमैटिक हैं। ये मरीज डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट, बीपी, किडनी सहित अन्य कई बीमारी से भी ग्रस्त हैं। इसलिए उन मरीजों को चिकित्सकों की निगरानी में भर्ती रखना जरूरी है। 21 गंभीर कोरोना पीड़ित मरीज ऐसे हैं जिनकी सांसे ऑक्सीजन के सहारे चल रही हैं। दो मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। 31 मरीजों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, ये सभी मरीज ट्रामा में आइसोलेट हैं। यहीं पर इन मरीजों को डिमांड के अनुसार डाइट और मेडिसिन उपलब्ध कराई जा रही हैं।

सीसीसीसी संचालित करने पर बनी सहमति

सरकार की ओर से जारी नई प्लानिंग के अनुसार प्रदेश में रनाल, अग्रोहा और रोहतक मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के कोरोना क्रिटिकल केयर सेंटर (सीसीसीसी) संचालित किए जाने हैं। पीजीआईएमएस ने पहल करते हुए न्यू ओटी कम आईसीयू कॉम्प्लेक्स में सीसीसीसी संचालित करने पर उच्चाधिकारियों ने सहमति दे दी है। इस सेंटर में आईसीयू, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर की सुविधा रहेगी। गंभीर कोरोना मरीजों को इस सेंटर में शिफ्ट कर चिकित्सकों की अाेर से बेहतर इलाज दिया जाएगा। इस सप्ताह के अंत तक संभावना है कि सेंटर का संचालन शुरू कर दिया जाए।
डॉ. रोहतास यादव, डायरेक्टर,
पीजीआईएमएस, रोहतक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें