पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:24 गांव के 19 श्मशान घाट व 21 कब्रिस्तानों में होगा नवीनीकरण

रोहतक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के श्मशान घाट व कब्रिस्तानों में आवश्यकता अनुसार कार्य करवाए जाएंगे

राज्य सरकार की शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत जिला के श्मशान घाट व कब्रिस्तानों में आवश्यकता अनुसार कार्य करवाए जाएंगे। प्रशासन के सर्वे के अनुसार रोहतक जिला में 501 श्मशान घाट व 104 कब्रिस्तान में ये कार्य किए जाने हैं। जिला प्रशासन का दावा है कि श्मशान घाट व कब्रिस्तान में उपरोक्त कार्यों में से 565 कार्य पूरे करवाए जा चुके हैं और 40 कार्य करवाए जाने शेष हैं।

प्रशासनिक रिपाेर्ट के अनुसार जिले के 139 गांव में 262 श्मशान घाट व 44 कब्रिस्तान हैं। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि योजना का मकसद यही है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। डीसी ने योजना को लेकर आयोजित बैठक में पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।

उन्होंने बताया कि शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत करीब दो दर्जन गांवों में 40 अलग-अलग कार्य किए जाने हैं। इन कार्यों पर 207.79 लाख रुपए की अनुमानित लागत आएगी। राज्य सरकार ने शिवधाम नवीनीकरण योजना को क्रियान्वित किया है।

योजना के तहत सभी शिव धामों में चारदीवारी का निर्माण, आवश्यकतानुसार न्यूनतम एक और अधिकतम दो शेड, रास्ता, पानी व पौधारोपण आदि के कार्य किए जाने है। सभी शिव धामों में पानी की व्यवस्था करने के साथ ही आवागमन मार्ग को भी दुरुस्त किया जाएगा। बैठक में एडीसी महेंद्रपाल, एसडीएम राकेश कुमार सैनी, रोहतक चीनी मिल के एमडी मानव मलिक, सांपला की एसडीएम श्वेता सुहाग व डीडीपीओ नरेंद्र धनखड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें