पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • 220 Cameras Installed At The Intersections Of The City At A Cost Of Crores Could Not Help The Police In Revealing The Rule Of Murder

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हडवारा हत्याकांड:करोड़ों की लागत से शहर के चौराहों पर लगे 220 कैमरे मर्डर का राज खोलने में नहीं कर पाए पुलिस की मदद

रोहतक3 महीने पहलेलेखक: मनोज खर्ब |
  • कॉपी लिंक
  • प्राइवेट सीसीटीवी कैमरे की फुटेज ने खोला राज

नगर निगम ने शहर की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए करोड़ों रुपए से 220 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। मगर ये अब सिर्फ एक दिखावे के तौर पर शहर के चौक-चौराहों की पोल पर लगे हैं। इसका खुलासा शुक्रवार को भिवानी चुंगी के पास हडवारे में कारिंदे की हत्या के बाद हुआ। कारिंदे की हत्या के बाद रोहतक पुलिस की कई टीमों ने आरोपियों की गाड़ी के नंबर लिए शहर के चौक चौराहों पर लगे करीब 40-45 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली।

ऐेसे में कई सीसीटीवी कैमरे बंद मिले जहां कैमरे चालू थे उनका फोकस ठीक न होने के कारण फुटेज पुलिस के काम नहीं आ पाई। इसके अलावा कुछ कैमरों में तस्वीरें बिल्कुल धुंधली दिखाई दे रही थी। आखिर एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज पुलिस के काम आई।

कैमरे की फुटेज से ही आरोपियों की गाड़ी का नंबर पता चला पाया। इसके बाद पुलिस ने गाड़ी मालिक की डिटेल निकालकर तीन आरोपियों को पकड़ा। यह सब घटनाक्रम होने के बाद एसपी राहुल शर्मा ने हेड क्वार्टर डीएसपी गोरखपाल राणा को इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों से बातचीत के आदेश दिए।

शनिवार को डीएसपी हेड क्वार्टर गोरखपाल राणा ने नगर निगम के जेई विवेक कुमार, पुलिस की आईटी सेल इंचार्ज अशोक कुमार व साइबर सेल इंचार्ज प्रवीन के साथ मीटिंग की। नगर निगम के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि वो चौक चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों का फोकस और क्वालिटी ठीक रखें।

पुलिस की विशेष टीम करेगी कैमरों की मॉनिटरिंग : डीएसपी गोरखपाल राणा ने बताया कि पुलिस की आईटी सेल इंचार्ज और साइबर सेल इंचार्ज के नेतृत्व में पुलिस की एक विशेष टीम चौक चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों पर नजर रखेगी। ये टीम कैमरों की क्वालिटी और फोकस चेक कर नगर निगम के अधिकारियों से कैमरों के बारे में जानकारी देगी।

अभी 30 कैमरे लगने बाकी, तीसरे चरण में लगेंगे 150 : नगर निगम की ओर से पहले चरण में शहर में 90 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। दूसरे चरण में 250 सीसीटीवी कैमरे लगने थे। मगर अभी तक 30 सीसीटीवी कैमरे लगने बाकी है। इसके अलावा सूत्रों की मानें तो तीसरे चरण में 150 सीसीटीवी कैमरे लगने है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें