पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अप्रैल में कोरोना का 8 गुना तेज मार्चपास्ट:मार्च में मिले थे 245 केस, अब पांच दिन में ही 274 पॉजिटिव

रोहतक5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सब संभालना होगा... यूएचएस के सभागार में सभी विभागों के अध्यक्षों के साथ आपात मीटिंग करते कुलपति डॉ. ओपी कालरा। - Dainik Bhaskar
सब संभालना होगा... यूएचएस के सभागार में सभी विभागों के अध्यक्षों के साथ आपात मीटिंग करते कुलपति डॉ. ओपी कालरा।
  • जिले में अब संक्रमण दर 4.30% हुई, रिकवरी दर 96% से भी नीचे पहुंची

जिले में मार्च माह के 31 दिन में 245 कोरोना मिले। यानी कि एक दिन में रोजाना सात से आठ केस दर्ज किए गए। अब अप्रैल माह की शुरुआती 5 दिन में 273 कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। यानी कि अब एक दिन में संक्रमित मरीजों के मिलने का ग्राफ आठ गुना तक पहुंच गया है। खतरे के संकेत इसलिए भी हैं कि सैंपलिंग टेस्ट के हिसाब से पॉजिटिविटी दर 4.30% पर पहुंच रही है।

रविवार काे स्वास्थ्य विभाग ने 1028 लोगों के सैंपल टेस्ट कराए थे। साेमवार काे रिपाेर्ट आने पर 42 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इनमें 60% महिलाएं हैं। जिले में अब कोविड एक्टिव केस 362 हैं। कोविड रिकवरी रेट 95.89 फीसदी दर्ज किया गया है।

पीजीआई निदेशक डॉ. रोहताश कंवर यादव ने कहा कि अब कोरोना से बचाव के तीन सबसे जरूरी उपाय है, वैक्सिनेशन, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग इसलिए, जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है वे किसी भी दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर वैक्सीन लगवानी चाहिए।

स्थिति गंभीर हो रही : अप्रैल के पहले हफ्ते में ही जिले में सक्रिय केस की संख्या 362

9 अप्रैल से दोबारा कोविड अस्पताल बनेगा ट्रामा सेंटर: यूएचएस कुलपति डॉ. ओपी कालरा ने सोमवार को बताया कि कोविड के बढ़ रहे केस को देखते हुए सभी विभाग के अधिकारियों के साथ आपात मीटिंग कर अहम फैसले लिए गए हैं।

फिलहाल कोविड के मरीजों को मॉड्यूलर ओटी, डे केयर, वार्ड 24, वार्ड 25 व वार्ड 26 में रखा जा रहा है। लेकिन दिन-प्रतिदिन मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते नौ अप्रैल शुक्रवार से एक बार फिर से ट्रॉमा सेंटर को पूर्ण रूप से कोविड अस्पताल घोषित कर दिया जाएगा और सभी कोविड मरीजों को वहां रखा जाएगा।

ऑपरेशन; अब पहले की तरह पुरानी इमरजेंसी में देखेंगे केस

यूएचएस में सोमवार को सभी विभागों की मीटिंग में ऑपरेशन केस पर भी चर्चा हुई। इसमें फैसला लिया गया है। पीजीआईएमएस में शुक्रवार अल सुबह से ही ऑर्थो और सर्जरी के इमरजेंसी के केसों को पहले की तरह ही पुरानी इमरजेंसी विभाग में देखा जाएगा। इस बारे में वीसी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए।

कल से न्यू ओपीडी में 9 से 11 बजे तक बनेंगे कार्ड

मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. पुष्पा दहिया ने बताया कि बुधवार से चौधरी रणबीर सिंह ओपीडी में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक ओपीडी कार्ड बनेंगे। जो मरीज काफी दूर से आएंगे उनका चिकित्सक की सलाह पर कार्ड बनेगा।

24 घंटे में 19 मरीज रिकवर

कोविड 19 जिला नोडल अधिकारी डॉ. राजबीर सभरवाल ने बताया कि जिले में 24 घंटे के अंतराल में 19 मरीज कोरोना से रिकवर हुए हैं। जिले में अब तक 12,303 मरीज कोरोना से रिकवर हो चुके हैं।जिले में अब तक 12829 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, इनमें 164 मरीजों की मौत हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें