सीबीएसई / मूल्यांकन कार्य में लगे 250 शिक्षक नहीं लेंगे क्लास

250 teachers engaged in assessment work will not take class
X
250 teachers engaged in assessment work will not take class

  • बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग में लगे शिक्षकों को दी राहत

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

रोहतक. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की बोर्ड कक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को राहत मिली है। बोर्ड अधिकारियों ने स्कूल संचालकों को स्पष्ट आदेश दिए है कि कॉपियों की चेकिंग में लगे शिक्षकों को क्लास लेने, विद्यार्थियों की रिपोर्ट भेजने, होमवर्क या यूनिट टेस्ट चेक करने, लेक्चर का वीडियो बनाने से संबंधित कोई भी कार्य नहीं दिया जाए। ये शिक्षक सिर्फ मूल्यांकन कार्य ही करेंगे। इसके अलावा इन शिक्षकों से कोई भी अतिरिक्त कार्य नहीं कराया जाएगा। जब तक यह कार्य पूरा नहीं होता, इसकी जगह अन्य शिक्षकों को जिम्मेदारी दी जाए। सीबीएसई के इस फैसले से रोहतक के करीब 5 परीक्षा केंद्रों के लगभग 250 शिक्षकों को राहत मिली है। अब स्कूल के ही दूसरे टीचर विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास लेंगे।

शिक्षकाें ने बताई थी समस्या 

शिक्षकों ने बोर्ड को वेबिनार के जरिए अपनी समस्या के बारे में बताया था। उन्होंने बताया कि वह दबाव में मूल्यांकन कार्य कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें रोजाना ऑनलाइन क्लास लेकर इसकी रिपोर्ट भी बनाकर भेजनी होती है। इस तरह से एक साथ सभी कार्य करना उनके लिए मुश्किल है। वह एकाग्र होकर उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग नहीं कर पा रहे हैं, इससे निष्पक्ष परिणाम देने में भी दिक्कत आएगी।

शिक्षकों की इस समस्या पर तुरंत संज्ञान लेते हुए बोर्ड ने राहत दी कि वह मूल्यांकन प्रक्रिया तक कोई भी अतिरिक्त काम नहीं करेंगे। बोर्ड निजी स्कूलों के प्राचार्यों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि अगर किसी ने यह आदेश नहीं माने तो संबंधित स्कूल पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि यह विद्यार्थियों के भविष्य का सवाल है। बता दें कि करीब 12 जून तक बोर्ड कक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य चलना है।

स्कूल के ही दूसरे टीचर लेंगे ऑनलाइन क्लास

^सीबीएसई ने निर्देश दिए है है कि बोर्ड कक्षाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों से स्कूल प्राचार्य कोई भी अतिरिक्त कार्य ना कराएं। शिक्षक ऑनलाइन क्लास भी नहीं लेंगे। जिस तरह से स्कूल में किसी शिक्षक के अवकाश पर कोई ओर शिक्षक क्लास संभालता है, ठीक इसी तरह से अन्य शिक्षक को कुछ दिनों के लिए क्लास संभालने की जिम्मेदारी दी जाए।
- एचके सिंह, प्राचार्य व अध्यक्ष, सहोदया

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना