पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:सीआईए के 6 कर्मियों समेत 49 लोग संक्रमित पीजीआई में ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद होगा टेस्ट

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में कोरोना से 73वीं जान गई, 45 वर्षीय संक्रमित युवक ने दम तोड़ा

जिले में पुलिस कर्मियों के सुरक्षा कवच यानी तमाम एहतियातों के प्रबंधों को भेद एक बार फिर कोरोना का वायरस भारी पड़ा है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने सीआईए यूनिट के 6 पुलिस कर्मियों के संक्रमित होने की पुष्टि की है। इससे पहले सोमवार को भी सीआईए-1 के चार पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अब तक जिले में 179 पुलिस कर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि इनमें 45 को छोड़ बाकी सभी रिकवर कर चुके हैं।

इसके अलावा मंगलवार को जिले में 49 लोगों में संक्रमित होने के आंकड़े विभाग ने जारी किए। इनमें डेढ़ साल के मासूम, सीआईए वन के छह कर्मचारी, जगदीश कालोनी निवासी कपड़ा कारोबारी व बैंक कर्मी के परिवार के सात सदस्य सहित 49 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। शहर निवासी 45 वर्षीय मरीज की 20 अक्टूबर को कोरोना से मौत हुई है।

जिले में अब कोरोना से मौत का आंकड़ा 73 पर पहुंच गया है। 1009 लोगों के सैंपल एकत्रित कर लैब में जांच के लिए भेजे गए। जिले में अब तक 7118 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है जिनमें से 6430 लोग संक्रमण से रिकवर कर चुके हैं। वर्तमान में जिले में कोरोना के 614 एक्टिव केस हैं, इनमें 596 होम आइसोलेशन और 19 मरीज पीजीआईएमएस में भर्ती किए गए हैं। जिले का कोविड पॉजिटिविटी रेट 4.84 फीसदी और काेविड रिकवरी रेट 90.33 फीसदी दर्ज किया गया है।

इन लोकेशन में मिले कोरोना संक्रमित केस

रामगोपाल काॅलोनी निवासी राई स्पोर्ट्स स्कूल में कार्यरत महिला, झंग कालोनी निवासी मोबाइल विक्रेता, ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कालोनी निवासी गुरुग्राम का सीए, नेहरू कालोनी निवासी हरियाणा रोडवेज कर्मी, सेक्टर दो निवासी मेडिकल स्टोर संचालक, रिटौली गांव निवासी किसान, हनुमान कालोनी गली नंबर पांच निवासी नूंह रोडवेज कर्मी, हरी सिंह कालोनी व दिल्ली फायर सर्विस का कर्मचारी व दो साल की मासूम बच्ची, मोखरा गांव निवासी भिवानी बीईओ कार्यालय की कर्मचारी, सुनारियां कलां निवासी प्रॉपर्टी डीलर, सीआईए वन में कार्यरत छह कर्मचारी, जगदीश कालोनी निवासी दो कपड़ा कारोबारी, दो बैंक कर्मी, एक ढाई साल का बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

ऑन स्पॉट ओटीपी वेरिफिकेशन से रुकेंगे दूसरे के नाम से होने वाले टेस्ट

पीजीआई में कोरोना टेस्ट के लिए प्रबंधन ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। अब सैंपल टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय आपके दिए मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत आईसीएमआर की वेबसाइट पर आपका ब्योरा अपलोड करने के बाद दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसके आधार पर आपका सैंपल टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा माना जाएगा। दरअसल पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य विभाग के पास इस तरह की शिकायतें आ रहीं थी कि कुछ लोग अपना नाम व मोबाइल नंबर गलत दर्ज करा कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल दे रहे हैं।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इन लोगों की ट्रेसिंग विभाग के लिए मुसीबत बन रही थी। अब पीजीआई प्रबंधन ने मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन शुरू किया है। कोविड सैंपलिंग टीम के प्रभारी डॉ. अमरीश और डॉ. हरनीत सिंह बताते हैं कि यह व्यवस्था बनाए रखने का सबसे बड़ा फायदा लोगों की ओर से किए जा रहे फर्जीवाड़े पर अंकुश लग सका है। अब पॉजिटिव मरीज की ट्रेसिंग के दौरान ज्यादा परेशानी नहीं आ रही।

कोरोना मरीजों काे मेडिकल स्टोर्स पर न भेजें, स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध कराएगा दवाएं

कोरोना पॉजिटिव मिले लोगों को होम आइसोलेशन में भेजते समय दवाएं बाहर मेडिकल स्टोर से लेने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई की है। सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला का कहना है कि इस बारे में पीजीआई ट्रामा सेंटर व सिविल अस्पताल की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि किसी भी कोरोना मरीज को बाहर मेडिकल स्टोर से दवाएं न लेने के बारे में सलाह नहीं दी जाएगी। दैनिक भास्कर ने विभाग की इस गंभीर चूक पर समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला व ट्रामा सेंटर इंचार्ज डीएमएस डॉ. संदीप कुमार से वार्ता की। उन्होंने ट्रामा के अंदर की व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के बाद डीएमएस डॉ. संदीप को कहा कि ट्रामा सेंटर से किसी भी मरीज को मेडिकल स्टोर्स पर जाने की सलाह न दी जाए। 14 दिन की दवाओं की किट बनाकर ट्रामा सेंटर में उपलब्ध करा दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें