पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:ग्राम सचिव के पेपर में 61.80% अभ्यर्थी पहुंचे, सुबह की शिफ्ट में 77 ज्यादा

राेहतक5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की ज्वेलरी निकालती महिला।
  • दूसरे दिन 27 केंद्रों पर 6,533 परीक्षार्थियों ने दिया पेपर, नकल रोकने के लिए जैमर की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्राम सचिव की परीक्षा में दूसरे दिन 27 केंद्रों पर 61.80 फीसदी परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे। सुबह की शिफ्ट में 5285 परीक्षार्थी में से 3305 ने परीक्षा दी। वहीं शाम की शिफ्ट में 3228 ने परीक्षा दी है। दूसरे दिन भी कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा करवाई गई। खासतौर से अंबाला और हिसार में सामने आए ब्लू टूथ से नकल करवाने वालों पर निगरानी बढ़ाने के लिए जैमर की फ्रीक्वेंसी और बढ़ा दी गई।

परीक्षा केंद्रों के अंदर लगे जैमर का असर बाहर तक रहा। इसके चलते बाहर अपने परिजनों का इंतजार कर रहे लोगों के फोन भी नहीं मिल पा रहे थे। कुछ में तो नेटवर्क भी नहीं रहा। इसका मकसद नकल को रोकना ही रहा। हालांकि दो शिफ्ट की परीक्षा के बाद सब कुछ सामान्य हो गया। वहीं डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। कैप्टन मनोज कुमार ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित ग्राम सचिव पद की लिखित परीक्षा को नकल रहित व पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के मकसद से रविवार को विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान डीसी ने परीक्षा के सभी मापदंडों का आंकलन करने के साथ-साथ यह भी देखा कि परीक्षार्थी कोरोना महामारी के बचाव के लिए जारी किए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) की पालना कर रहे हैं या नहीं। उन्होंने कुछ परीक्षा केंद्रों पर उन परीक्षार्थियों को अपने चेहरे को मास्क से कवर करने के निर्देश दिए जिन्होंने मास्क को नीचे कर रखा था। डीसी ने पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल, राजकीय महिला महाविद्यालय सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीसी ने परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए धारा 144 लागू करने के आदेश दिए थे।

उड़नदस्ताें ने जांचे केंद्र

डीसी ने उड़नदस्तों को निर्देश दिए कि वे सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करके आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा करें। इसके साथ ही उन्हें यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र के बाहर का कोई भी हस्तक्षेप ना हो। परीक्षा केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में केवल उम्मीदवार व ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser