पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टूडेंट्स की समस्याएं:केमेस्ट्री के 2 पेपर में 650 शिकायतें हुईं दर्ज, अब जिनका पेपर नहीं हो पाया उन्हें दोबारा मौका

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एमडीयू के परीक्षा सदन के बाहर ऑनलाइन परीक्षा को लेकर शिकायतें दर्ज करवाने पहुंचे विद्यार्थी।
  • एमडीयू की स्नातक फाइनल वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा में स्टूडेंट्स की समस्याएं नहीं ले रहीं खत्म होने का नाम
  • विद्यार्थी बोले-एक प्रश्न हल करने के बाद दूसरा सवाल सिलेक्ट नहीं कर पाए, पिन भी नहीं पहुंचा, परीक्षा सदन में दर्ज कराईं शिकायतें

एमडीयू की स्नातक फाइनल वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा में स्टूडेंट्स की समस्याएं खत्म नहीं हो रही हैं। स्टूडेंट्स के पास या तो पिन नहीं आया या जिनके पास पिन आया तो वे स्क्रीन पर आगे प्रश्न को मूव नहीं कर सके। तीसरे दिन की भी परीक्षाएं आयोजित की गई। इन समस्याओं को लेकर सोमवार को काफी स्टूडेंट्स एमडीयू के परीक्षा सदन भी पहुंचे और समस्याओं से अधिकारियों को अवगत करवाया।

स्टूडेंट्स के लिए हालांकि एमडीयू की ओर से कंट्रोल रूम भी बनाया गया और हेल्प डेस्क भी लगाया गया है, लेकिन फोन की हेल्पलाइन व्यस्त रहने के चलते भी स्टूडेंट्स समस्याओं से अवगत नहीं करवा पाए। वहीं 18 अक्टूबर को केमेस्ट्री परीक्षा में आई दिक्कतों के चलते काफी स्टूडेंट्स परेशान रहे। एक ही दिन में विवि के हेल्प लाइन नंबर व ईमेल पर करीब 650 शिकायतें पहुंची हैं।

इन सभी में एक जैसी ही समस्याएं सुनने को मिली। इन समस्याओं की अधिकता को देखते हुए सोमवार शाम को अधिकारियों ने बैठक कर फैसला लिया कि बीएससी छठे सेमेस्टर की केमेस्ट्री विषय के फिजिकल केमेस्ट्री और आर्गेनिक केमेस्ट्री की जो परीक्षा 18 अक्टूबर को सुबह साढ़े 10 बजे से साढ़े 11 बजे तक आयोजित की गई थी और इस परीक्षा को जो स्टूडेंट्स नहीं दे पाए हैं, उनके लिए दोबारा से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसमें विवि ने तकनीकी कारण की बात कही है। परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अब ये परीक्षा बीएससी छठे सेमेस्टर की परीक्षाओं के बाद आयोजित करवाई जाएगी। इसकी तारीखों की घोषणा भी जल्द कर दी जाएगी।

विद्यार्थियों ने ये समस्याएं बताईं

  • बीसीए फाइनल इयर की स्टूडेंट ने बताया कि सोमवार को 2 एग्जाम थे। पहला पेपर शुरू करते ही पिन डाल दिया और प्रश्न सलेक्ट किया, इसके बाद दूसरे प्रश्न पर जाने लगे तो वह मूव ही नहीं हुआ। इंटरनेट का कोई कारण नहीं था। अब यह एक एग्जाम हुआ ही नहीं।
  • बीसीए स्टूडेंट का कहना है कि मेरा पिन कोड नहीं आया। पहले एग्जाम का पिन आया था, दूसरे पेपर कंज्यूमर प्रोटेक्शन का नहीं आया। इस बारे में ईमेल से शिकायत की है।
  • पलवल से बीएससी छात्रा का कहना है कि उनकी 20 अक्टूबर को परीक्षा होनी है, लेकिन पिन नंबर नहीं आया। पहले केमेस्ट्री पेपर में पिन नहीं आया।

आज एबीवीपी करेगी एमडीयू में प्रदर्शन

छात्र नेता दीपक धनखड़ ने बताया कि मंगलवार काे जिनका एग्जाम होना है, अभी शाम 7 बजे तक विद्यार्थियों के पास एग्जाम पिन भी नहीं पहुंचा है। स्टूडेंट्स ने बताया कि उनके पास केमेस्ट्री पेपर का भी पिन नहीं आया था और अब फिजिक्स का पेपर होना है, इसका भी पिन नहीं आया है। समस्याओं के बारे में रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक से विद्यार्थियों ने बात की, लेकिन विद्यार्थी सन्तुष्ट नहीं हुए। अब इन्हीं समस्याओं को लेकर एमडीयू के गेट के सामने प्रदर्शन करेंगे।

अब अपनी ईमेल आईडी भी स्टूडेंट्स संचालित नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में क्या कहा जा सकता है। स्टूडेंट्स के पास पिन नंबर ईमेल के जरिए भी भेजा जा रहा है। बताया गया था कि यह पिन नंबर इनबॉक्स की बजाए स्पैक या जंक फोल्डर में भी जा सकता है। आज भी कुछ स्टूडेंट्स मिलने आए तो उन्हें अपने सामने ही ईमेल से पिन नंबर सर्च करवाया, जोकि मिल भी गया। जहां तक केमेस्ट्री पेपर की बात है तो इसका दोबारा से आयोजन करवा देंगे। -डॉ. बीएस सिंधु, परीक्षा नियंत्रक, एमडीयू।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें