पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्पेशल ड्राइव:8 सीएचसी, पॉली क्लीनिक में लगे काउंटर, 9 घंटे में 12009 के लिए सैंपल

राेहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में मरीजाें के हाथाें पर काेराेना टेस्ट कराने के दौरान लगाई मुहर देने के बाद ही एंट्री देते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में मरीजाें के हाथाें पर काेराेना टेस्ट कराने के दौरान लगाई मुहर देने के बाद ही एंट्री देते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।
  • प्रदेश स्तर पर चले 1 दिन के अभियान में रोहतक सबसे ज्यादा सैंपल एकत्रित करने में तीसरे नंबर पर रहा

स्वास्थ्य विभाग के एसीएस के आदेश पर शनिवार काे सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला और जिला नोडल अधिकारी डॉ. राजबीर सभरवाल के निर्देशन में सिविल अस्पताल, आठ सीएचसी व सेक्टर तीन पॉली क्लीनिक में सैंपलिंग ड्राइव चलाई गई। सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक यानी नौ घंटे तक चली स्पेशल सैंपलिंग ड्राइव में 12,009 लोगों के सैंपल एकत्रित किए गए।

इस प्रक्रिया में 190 डॉक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टैक्निशियन शामिल रहे। सिविल अस्पताल की ओपीडी में पांच सौ से ज्यादा मरीज इलाज के लिए पहुंचे। यहां पर मरीजों के रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने से पहले उनके और परिजनों के सैंपल लिए गए। सिविल अस्पताल में शाम चार बजे तक 1430 लोगों के सैंपल एकत्रित किए गए। अर्बन रोहतक व मोबाइल टीम ने 3022 लोगों के सैंपल एकत्रित किए।

एक दिन में जिले मे 12,009 लोगों के सैंपल एकत्रित कर रिकॉर्ड बना दिया है। जिला नोडल अधिकारी डॉ. राजबीर सभरवाल ने बताया कि सोमवार तक सभी सैंपल की रिपोर्ट आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि लोग सैंपल टेस्ट कराने के लिए नहीं आ रहे थे। इसकी वजह से कम सैंपलिंग होने से जिले में पॉजिटिविटी रेट काफी बढ़कर आ रहा था। अब 12 हजार सैंपल टेस्ट करने पर जिले में वास्तविक कोविड पॉजिटिविटी रेट का पता चल सकेगा।

कोरोना काल में हाई रिस्क में रहने वाले हेल्थ केयर वर्कर खुद लापरवाही बरत रहे हैं। शनिवार को सैंपलिंग की स्पेशल ड्राइव के दौरान सिविल अस्पताल में हेल्थ केयर वर्कर की टीम बिना पीपीई किट पहने लोगों के कोरोना सैंपल लेती रही। सैंपल ले रहे कर्मचारियों ने बताया कि किट पहनकर सैंपल लेने में असुविधा होती है। इसलिए पीपीई किट पहनने से बच रहे हैं। एसएमओ डॉ. रमेश चंद्र और डॉ. मधूलिका ने अस्पताल परिसर में सात काउंटर पर हो रही सैंपलिंग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। बिना पीपीई किट पहने सैंपलिंग कर रही टीम के सदस्यों को लापरवाही न बरतने की हिदायत देकर पीपीई किट पहनने के बाद सैंपलिंग करने को कहा। जिला नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ. राजबीर सभरवाल ने बताया कि हेल्थ केयर वर्कर्स की ओर से बिना पीपीई किट पहने सैंपलिंग की गई है। तो इस प्रकरण पर संज्ञान लेकर जवाब तलब किया जाएगा।

10 हजार से ज्यादा सैंपलिंग में प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा रोहतक जिला, जल्द ही चलेगी दूसरी स्पेशल ड्राइव
सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि एसीएस के आदेश पर चलाई गई स्पेशल ड्राइव में नोडल अधिकारी से लेकर डिप्टी सीएमओ, एसएमओ और एमओ व ग्राउंड लेवल पर चिकित्सकों और लैब टेक्नीशियन, इंटर्न, नर्सिंग स्टाफ और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से एक दिन में 10 हजार से ज्यादा सैंपलिंग करने वाले जिलों में रोहतक ने टॉप थ्री में तीसरे स्थान पर रहा है। सैंपलिंग ड्राइव के सफल होने पर एसीएस की ओर से सभी हेल्थ केयर वर्कर्स की सराहना की गई है। सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि आगे भी समय समय पर इसी तरह कोरोना सैंपलिंग के स्पेशल ड्राइव चलाकर ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग कराकर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करने की कोशिश रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser