पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्याओं पर मंथन:जीएसटी में अब तक करने पड़े 954 संशोधन, व्यापारी तो दूर सीए को भी नहीं आ रहा समझ : डंग

रोहतक8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन व्यापारियों के मुद्दे काे लेकर चंडीगढ़ में दाे दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन करेगा। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष गुलशन डंग ने बताया कि 27 व 28 फरवरी को चंडीगढ़ के अग्रवाल भवन में होने वाले अधिवेशन में व्यापारियों की समस्याओं पर मंथन होगा। जब से जीएसटी लागू हुआ है, इतिहास में पहली बार 954 बार संशोधन इसमें हो चुके हैं। जबकि केंद्र सरकार ने दावा किया था एक नेशन एक टैक्स होगा।

परंतु इसके अलावा भी कई और टैक्स व्यापारियों पर बोझ के रूप में लाद दिए हैं। इतने संशोधन जीएसटी में किए गए हैं, इससे बेहतर होता कि इस कानून का स्वरूप ही नया कर देते। हालात यह हैं कि जीएसटी के नियम अब अफसरों के भी समझ में नहीं आ रहे और ना ही सीए और वकीलों को। आम व्यापारी तो आमतौर पर इतना पढ़ा लिखा नहीं होता।

उन्होंने कहा कि आज ई-कॉमर्स कंपनियां खुदरा व्यापार और एमएसएमई कंपनियों को मगरमच्छ की तरह निकलने का काम कर रही है। जबकि यही दोनों वर्ग सरकार को सबसे बड़ा टैक्स में योगदान देता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन देश भर में फैले एमएसएमई, खुदरा और असंगठित व्यवसायिक समुदाय की आवाज बनकर काम कर रहा है।

एमएसएमई के उद्यमी को लेकर 27 व 28 को चंडीगढ़ में होगा राष्ट्रीय व्यापारी शिखर सम्मेलन

तीन विषयों पर की जाएगी चर्चा : गुलशन ने बताया कि अधिवेशन में तीन विशेष सत्रों के माध्यम से एमएसएमई और खुदरा व्यापारियों को ई-कॉमर्स के इस चुनौतीपूर्ण समय में निपटना, परिचालन क्षमता के संदर्भ में संगठन को कैसे मजबूत किया जाए, संसाधन जुटाना, व्यापारियों के लिए संगठन का रोड मैप जैसे विषय पर चर्चा की जाएगी। दूसरे दिन देश व प्रदेश के उद्योगपतियों एवं व्यापारी नेताओं की ओर से व्यापारियों का मार्गदर्शन किया जाएगा।

इस मौके पर मनमोहन आजाद व अन्य साथियों ने भी अपने विचार रखे। इसी कड़ी में रोहतक में शहरी अध्यक्ष सुमित सोनी की अध्यक्षता में सोहेल मग्गू को शहरी युवा अध्यक्ष और बंटी कत्याल को शहरी उपाध्यक्ष संदीप रिंकू सैनी को शहरी सहसचिव नियुक्त किया गया। बैठक में कपिल खन्ना, राजकुमार मग्गू, सब्जी मंडी प्रधान सोनू छाबड़ा, राजकुमार बब्बर, दीपक पुनियानी, मनमोहन आजाद, विनोद गेरा, प्रिंस साहनी, जितेंद्र कपूर, राकेश वर्मा, अमित वर्मा, पंकज चाबा, सतीश सुनेजा, महावीर व अन्य व्यापारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें